DMCA.com Protection Status चमत्कारी औषधि है यह पौधा, छाल से लेकर पत्ते तक उपयोगी, कई बीमारियों के लिए रामबाण – News Market

चमत्कारी औषधि है यह पौधा, छाल से लेकर पत्ते तक उपयोगी, कई बीमारियों के लिए रामबाण

चमत्कारी औषधि है यह पौधा, छाल से लेकर पत्ते तक उपयोगी, कई बीमारियों के लिए रामबाण

[ad_1]

पीयूष शर्मा/मुरादाबाद: अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं लेकिन हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जो औषधि के रूप में भी काफी कारागर माने जाते हैं. जिनका सेवन करने से हमारे शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. तो वहीं उन्हीं में से एक है कचनार का वृक्ष. इसमें औषधीय गुणों के भंडार होते हैं. यह छय रोग, खांसी में रामबाण औषधि का काम करता है. इसके साथ ही इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं.

हिंदू कॉलेज विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनाद डॉक्टर अमित वैश्य ने बताया कि कचनार का वानस्पतिक नाम बोहेनिया वैराईगेटा है. यह फैबैसी कुल का सदस्य है.  इसकी जो पत्तियां  ऊपर से कटी हुई होती हैं. ऐसा लगता है कि दो पत्तियों को आपस में जोड़ दिया गया हो. कचनार की जो कालिया होती हैं, उनका साग के रूप में सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसके साथ ही भारत के लोकप्रिय गीतों में भी कचनार का नाम कई बार सुना गया है. बॉलीवुड में एक गीत बना था जो आपने सुना होगा कच्ची कली कचनार की, वह भी इस पौधे के ऊपर फिल्माया गया है. इस पौधे की दो वैरायटी यहां पर देखने को मिलती है. एक पर सफेद कलर की पुष्प कालिकाएं आती हैं. दूसरे पर लाल रंग की पुष्प आते हैं.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद

इसके औषधीय महत्त्व की बात करें तो इसका रक्त विकारों में उपयोग किया जाता है. साथ ही साथ छय रोग, खांसी और  श्वेत प्रदर में भी इसका उपयोग किया जाता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें  एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है. यह  पेट की बीमारियों में भी यह रामबाण औषधि का काम करता है. कचनार के फूल और पत्तियों के साथ-साथ छाल भी औषधि का काम करती है. यह  जोड़ों के दर्द, गठिया में उपयोगी होती है , साथ ही शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाली गांठ को गलाने का दम रखती है. कचनार का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. डॉक्टर ने बताया कि इसका सेवन करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *