DMCA.com Protection Status गेंदा की खेती करने के लिए किसानों को मिल रहा फ्री में बीज, लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन – News Market

गेंदा की खेती करने के लिए किसानों को मिल रहा फ्री में बीज, लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन

नक्सल प्रभावित इलाके के बच्चों का सपना हुआ पूरा, पहली बार की हेलीकॉप्टर में सैर, बोले- बड़े होकर हम भी बनेंगे पायलट

[ad_1]

आशीष त्यागी/ बागपत: किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं. फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए भी सरकार द्वारा निशुल्क बीज देने की योजना चलाई गई है. गेंदा किसानों को इसका भरपूर लाभ मिल रहा है और किसान निशुल्क बीज लेकर अपनी आय को दोगुना कर रही है. किसानों को उच्च क्वालिटी का बीज निशुल्क दिया जाता है. आइए जानते हैं किसान इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

बागपत जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने जानकारी देते हुए बताया कि गेंदे के फूल की खेती करने वाले किसानों के लिए सरकार द्वारा निशुल्क बीज देने की योजना चलाई जा रही है. इसमें किसानों को उच्च क्वालिटी का बीज दिया जाता है. इसमें बसंती, पूसा जाफरी और पूजा तीन प्रकार की नस्ल का गेंदे का फूल किसानों को निशुल्क दिया जाता है. किसान एक एकड़ में करीब 400 से 500 ग्राम बीज की रोपाई करता है, जो उसे दिया जाता है. समय-समय पर कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को जरूरी जानकारी उन तक पहुंचाते हैं और इससे किसानों की उत्पादन क्षमता बढ़ती है और किसानों की आय दोगुनी होती है.

उद्यान विभाग में कराना होगा रजिस्ट्रेशन

जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने बताया कि इस योजना से जुड़ने के लिए किसानों को उद्यान विभाग पर पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है. रजिस्ट्रेशन में किसान को अपनी आईडी और जमीन की फर्द लेकर पहुंचें, जिसके बाद आवेदन के करीब 15 दिन से 1 महीने के बीच किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाता है. यह योजना किसानों के लिए बहुत कल्याणकारी है और प्रत्येक किसान इससे जुड़कर अपनी आय दोगुनी कर सकता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *