DMCA.com Protection Status गर्म हवा के थपेड़ों से पड़ न जाएं बीमार, लू से बचने के लिए 8 टिप्स आएंगे काम, हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन से रहेंगे बचे – News Market

गर्म हवा के थपेड़ों से पड़ न जाएं बीमार, लू से बचने के लिए 8 टिप्स आएंगे काम, हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन से रहेंगे बचे

गर्म हवा के थपेड़ों से पड़ न जाएं बीमार, लू से बचने के लिए 8 टिप्स आएंगे काम, हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन से रहेंगे बचे

[ad_1]

हाइलाइट्स

11 बजे से लेकर 4 बजे की धूप में बाहर निकलने से बचें.
गर्मी में आउटडोर एक्टिविटी को कम कर दें.

Easy hacks to beat the heat: गर्मियों में गर्म हवाएं, लू, झुलसा देने वाली गर्मी से जीना मुहाल हो जाता है. समर सीजन में कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. डिहाइड्रेशन, लू लगना, पेट खराब होना, फूड पॉयजनिंग आदि. ऐसे में गर्मी की चपेट में आप ना आ जाएं, इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें. इस तरह से आप और अपनी फैमिली की सेहत का ख्याल रख सकते हैं और समर सीजन में स्वस्थ रह सकते हैं.

गर्मियों में लू से बचने के आसान उपाय (How to beat the heat)

1. अप्रैल से जून तक गर्मी में लोग हीट वेव से परेशान रहते हैं. ये गर्म हवाएं कई बार जानलेवा साबित हो सकती हैं. यदि आप बाहर घूमते हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें. पानी खूब पिएं. प्यास ना लगे फिर भी आप पानी पीते रहें, ताकि हाइड्रेटेड रह सकें. बाहर धूप में लगातार ना घूमें. छाए में किसी पेड़ या घर के नीचे रुक जाएं. टाइट कपड़े न पहनें. हवादार, ढीले-ढाले, हल्के और कॉटन फैब्रिक के कपड़े ही पहनें.

2. गर्मी में बहुत अधिक शराब, कैफीन युक्त ड्रिंक्स, शुगरी ड्रिंक्स, चाय पीने से परहेज करें. ऐसा इसलिए, क्योंकि इनके अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इन पेय पदार्थों के बदले आप नारियल पानी, छाछ का सेवन करें. ये शरीर को कूल भी रखेंगे और इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस भी मेंटेन रहेगा.

3. यदि आप दिन के समय घर से बाहर हैं और आपका सारा काम खत्म हो गया है तो किसी ठंडी जगह थोड़ी देर रुक जाएं. आपका घर दूर हो और तेज धूप में जाने का मन ना हो तो 4 बजे के बाद घर जाएं. तब तक आप किसी शॉपिंग मॉल, लाइब्रेरी आदि में रुक जाएं, जहां का वातावरण कूल हो. यदि आप बहुत अधिक गर्मी महसूस कर रहे हैं तो शरीर का तापमान नॉर्मल बनाने के लिए ठंडे पानी से स्नान करें.

4. जरूरत ना हो तो बाहर जाने से बचें. गर्मी में आउटडोर एक्टिविटी को कम कर दें. खासकर, 11 से दोपहर 4 बजे तक के बीच धूप में ना निकलें. बाहर जाएं तो हल्के रंग और लाइट फैब्रिक वाले कपड़े पहनें. सनग्लास, फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनें. हैट पहनें. चेहरे को अच्छी तरह से कवर करके ही धूप में घूमें.

5. धूप की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाए रखने के लिए सनस्क्रीन लोशन अप्लाई करना बहुत जरूरी है वरना आपको सनबर्न, स्किन टैन की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पुरुषों की भी त्वचा हो सकती है खराब, 6 स्किन केयर टिप्स जरूर करें फॉलो, बेफिक्र होकर जाएं घर से बाहर

6. 11 बजे से लेकर 4 बजे तक अपने घर को अच्छी तरह से बंद करके रखें. सभी खिड़की और दरवाजे बंद रहेंगे तो बाहर की लू भरी हवा घर में नहीं आएगी और आपका घर भी अंदर से ठंडा रहेगा.

7. घर में बड़े-बुजुर्गों का स्पेशल ख्याल रखें. यदि किसी को क्रोनिक डिजीज है तो वे जल्दी गर्मी के दिनों में होने वाली समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं. उन्हें ठंडे वातावरण में रखें, लगातार हाइड्रेटेड रखने के लिए हेल्दी पेय पदार्थ देते रहें. अधिक तेल-मसालेदार चीजों का सेवन ना करें. रोड साइड ठेले पर मिलने वाले फूड्स का सेवन कम से कम करें वरना फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

8. गर्मी में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इनके संकेतों को पहचानकर समय रहते इलाज करा सकते हैं. अधिक पसीना आना, कमजोरी महसूस करना, चक्कर आना, उल्टी होना, हीट स्ट्रोक, तेज नाड़ी, ड्राई स्किन, कंफ्यूजन आदि होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. ये सभी हीट-रिलेटेड परेशानियां हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Summer

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *