DMCA.com Protection Status गर्मी से पाना है छुटकारा तो दिनचर्या में कर लें ये 4 बदलाव, हमेशा रहेंगेहेल्दी – News Market

गर्मी से पाना है छुटकारा तो दिनचर्या में कर लें ये 4 बदलाव, हमेशा रहेंगेहेल्दी

गर्मी से पाना है छुटकारा तो दिनचर्या में कर लें ये 4 बदलाव, हमेशा रहेंगेहेल्दी

[ad_1]

आकाश कुमार/जमशेदपुर. बदलते मौसम के साथ झारखंड की लोह नगरी जमशेदपुर भी गर्म लोहे की तरह तप रही है. ऐसे में लोगों का बाहर निकलना काफी कठिन हो रहा है, लेकिन लोग काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलते ही है. क्या आप जानते हैं कि इस गर्मी में आप अपने आपको कैसे समर रेडी रखना है, यदि नहीं तो जानिए आहार विशेषज्ञ ( DIETIETION ) सुष्मिता सिंह से…

सुष्मिता ने बताया कि बदलते मौसम के साथ लोगों को भी अपनी दिनचर्या में भी बदलाव लाना चाहिए. अब तेज गर्मी पड़ रही है. ऐसे में लोगों को घर से निकलते समय अपने आप का खास ध्यान रखना चाहिए.

इस रंग के कपड़े पहनना फायदेमंद
लोगों को लाइट रंग के कपड़े पहने चाहिए जैसे सफेद , क्रीम, पीला, आसमानी व अन्य. रंग के अलावा ढीले ढाले कपड़े पहने, क्योंकि ज्यादा टाइट और काले कपड़ों से परेशानी बढ़ सकती है और पसीना के साथ लोगों को खाज खुजली की भी बीमारी हो सकती है. कपड़ों के अलावा फुल लेंथ ग्लव्स और टोपी पहनें और चश्मा लगना ना भूलें, जिससे आंखों में तेज धूप न लगे. हो सके तो दिन में 2 से 3 बार जरूर नहाएं.

दिन में 4 से 5 लीटर पानी पीएं
हर घंटे कम से कम 2 ग्लास पानी पीएं और दिन में 4 से 5 लीटर पानी पी जाएं. कोशिश करें कि अधिक तेल मसाले वाला खाना न खाएं और हो सके तो फल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूज, आम, लीची खाएं. ऐसे में आप पूरी तरह इस गर्मी से लड़ने के लिए तयार हो जाएंगे.

Tags: Eat healthy, Jamshedpur news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *