DMCA.com Protection Status गर्मी में पैरों से आती है दुर्गंध, 5 टिप्स दूर करेंगे ये समस्या, दिनभर फ्रेश रहेंगे पैर, ऐसे चुनें बेस्ट फुटवियर – News Market

गर्मी में पैरों से आती है दुर्गंध, 5 टिप्स दूर करेंगे ये समस्या, दिनभर फ्रेश रहेंगे पैर, ऐसे चुनें बेस्ट फुटवियर

गर्मी में पैरों से आती है दुर्गंध, 5 टिप्स दूर करेंगे ये समस्या, दिनभर फ्रेश रहेंगे पैर, ऐसे चुनें बेस्ट फुटवियर

[ad_1]

Tips to reduce foot Odour: गर्मी के दिनों में हाइजीन का काफी ख्याल रखना होता है. अधिक पसीना निकलने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में प्रतिदिन स्नान करने से आप शरीर को साफ-सुथरा रखते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि बाहर से घर में आते ही लोग चेहरे और हाथों को तो साफ कर लेते हैं, लेकिन पैरों को धोना भूल जाते हैं. गर्मी के दिनों में कुछ लोगों के पैरों से काफी बदबू आती है. इसका कारण ये हो सकता है कि गर्मी में लगातार जूते-मोजे पहने रहने से पैरों और तलवों में भी पसीना निकलता रहता है बंद होने और नमी बने रहने के कारण बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे बदबू आने लगती है. ऐसे में किस तरह से आप पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाएं, यहां जानते हैं कुछ उपाय.

पैरों से दुर्गंध क्यों आती है?
इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, गर्मी में पसीना अधिक निकलता है, इससे पैरों में बदबू आने लगती है. आपकी त्वचा पर नेचुरल रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया और फंगी का लेवल काफी अधिक बढ़ जाता है. इस वजह से पैरों से अधिक दुर्गंध आने लगती है. स्कूल, ऑफिस, खेल-कूद के दौरान अक्सर लोग जूते पहनते हैं. गर्मी के दिनों में पैरों के लगातार बंद रहने से पसीना अधिक आता है. इस वजह से बदबू की समस्या बढ़ जाती है. बंद वातावरण बैक्टीरिया और फंगल के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे पैरों से बदबू आने की संभावना अधिक हो जाती है. आप कुछ आसान से उपायों को आजमाकर देखिए, पैरों से बदबू आना कम हो जाएगा.

गर्मी में पहने खुले फुटवियर- यदि ऑफिस में मेंडेटरी ना हो तो आप कोशिश करें कि जूते कम ही पहनें. इसकी जगह आप खुले-खुले फुटवियर पहनना शुरू करे दें. इससे पैरों, तलवों की त्वचा खुलकर सांस लेगी. पसीना कम आएगा, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे. आप सैंडल अधिक पहनें. मार्केट में कई तरह के आरामदायक सैंडल पुरुषों-महिलाओं दोनों के लिए ही मिलते हैं. प्लास्टिक मैटीरियल के सैंडल या कोई भी फुटवियर पहनने से बचें, क्योंकि ये पसीने का कारण बनते हैं.

इसे भी पहनें: इस नेचुरल हर्ब से तैयार तेल त्वचा को रखे ताउम्र जवां, मुंहासों के दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन करे कम, ये 5 फायदे भी जान लें

मोजे को बदलें- कुछ लोग एक ही मोजे (Socks) को 3-4 दिन पहनते हैं. पसीना आने से मोजे में नमी बनी रहती है, जिससे बैक्टीरिया पनपता है और बदबू का कारण बनता है. आप गर्मी में हर दिन साफ मोजे पहनें. इससे पैर भी फ्रेश रहेंगे और बदबू भी नहीं आएगी.

पैरों की हाइजीन का रखें ख्याल- आप जब भी ऑफिस या कहीं भी बाहर से आएं तो अपने पैरों को जरूर पानी और साबुन से साफ करें. अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसे तौलिए से पोछें. खासकर उंगलियों के बीच में नमी ना रहने दें. पैरों के नाखूनों को रेगुलर काटते रहें. इस तरह से फूट हाइजीन बरकरार रहेगी और आपके पैरों से आने वाली दुर्गंध से भी आसपास के लोग परेशान नहीं होंगे.

फंगल इंफेक्शन तो नहीं- हमेशा गौर करें कि कहीं आपके पैरों, तलवों और उंगलियों के बीच कोई फंगल इंफेक्शन तो नहीं. कई बार उंगलियों के बीच सफेद जमाव नजर आता है, इसपर आप ध्यान दें. ये फंगल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है. ऐसा दिखे तो उचित निदान और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें.

एंटीफंगल पाउडर लगाएं- यदि आपको फंगल इंफेक्शन नजर आता है तो आप एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. पैरों की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप मोजे पहनने से पहले ये पाउडर लगाएं. एक्सपर्ट की राय लेकर आप ये पाउडर किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं.

गर्मी के लिए फुटवियर सेलेक्ट करने के टिप्स
गर्मी के मौसम में अधिक देर तक पैरों को बंद ना रखें. आप खुले फुटवियर पहनें, ताकि त्वचा खुलकर सांस ले सके. नमी ना बनी रहे. सही फुटवियर का चुनाव और प्रॉपर हाइजीन मेंटेन करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. सैंडल या किसी भी तरह के ओपेन फुटवियर का चुनाव करें, इससे पसीना कम निकलेगा. प्लास्टिक फुटवियर ना खरीदें. कॉटन मोजे पहनें. अच्छी क्वालिटी के फुटवियर, मोजे ही पहनें. कॉटन के मोजे से पैरों में हवा सही तरह से सर्कुलेट होता रहता है. इससे दुर्गंध नहीं आती है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Summer

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *