DMCA.com Protection Status गर्मी में पेशाब का रंग अधिक पीला इस शारीरिक समस्या का है संकेत, इन 6 लक्षणों को भी न करें इग्नोर भागें डॉक्टर के पास – News Market

गर्मी में पेशाब का रंग अधिक पीला इस शारीरिक समस्या का है संकेत, इन 6 लक्षणों को भी न करें इग्नोर भागें डॉक्टर के पास

गर्मी में पेशाब का रंग अधिक पीला इस शारीरिक समस्या का है संकेत, इन 6 लक्षणों को भी न करें इग्नोर भागें डॉक्टर के पास

[ad_1]

Symptoms of Dehydration: गर्मी के मौसम में पसीना खूब निकलता है. यदि आप तरल पदार्थ जैसे पानी का मुख्य रूप से सेवन ना करें तो इससे आपको निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. वैसे तो डिहाइड्रेशन कॉमन समस्या है, जिसे नजरअंदाज कर दिया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है. डिहाइड्रेशन (Nirjalikaran) शरीर में पानी की कमी के कारण होता है. मुख्य रूप से ये गर्मी के मौसम में अधिक होता है, क्योंकि इस मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलता है और पानी की कमी होने से निर्जलीकरण की समस्या हो जाती है. इस मौसम में बुजुर्गों, बच्चों, टीनएजर्स को काफी सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि ये अधिक संवेदनशील होते हैं. आखिर कोई कैसे पहचानें कि उसे डिहाइड्रेशन की समस्या हो गई है? क्या शरीर में इसके कोई लक्षण और संकेत नजर आते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने इस बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डिहाइड्रेशन के कई संकेतों के बारे में जिक्र किया है.

क्या है डिहाइड्रेशन? (What is Dehydration)
न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी के अनुसार, निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है, जब आपके शरीर में आपके द्वारा सेवन किए गए पानी की तुलना में अधिक पानी की कमी हो जाती है. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स इंबैलेंस का कारण बनता है और ये शरीर के कार्यों को प्रभावित करता है. इस स्थिति में आपके शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं. जानते हैं डिहाइड्रेशन के लक्षण…

डिहाइड्रेशन के लक्षण (How to spot Dehydration)
1. मसल्स क्रैम्प्स- जब शरीर में पानी की कमी होती है तो आपको मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द और क्रैम्प की समस्या महसूस हो सकती है. ऐसे में पानी दिनभर पीते रहना बहुत जरूरी है.

2. होंठ, मुंह, स्किन का सूखना- जब आप गर्मी के मौसम में कम पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसके कारण आपके होंठ, स्किन और मुंह ड्राई महसूस होते हैं. होंठ काले, पपड़ीदार नजर आने लगते हैं. स्किन रूखी, बेजान सी हो जाती है.

3. सिरदर्द- डिहाइड्रेशन से ग्रस्त होने पर आपको सिरदर्द की समस्या शुरू हो सकती है. यह लगातार बना रहे तो आप इसे इंग्नोर ना करें. कई बार गर्मी में बाहर तेज धूप में घूमने से भी सिरदर्द होने लगता है.

4. कब्ज- अक्सर एक्सपर्ट कहते हैं कि पानी कम पीने से कब्ज हो सकता है, लेकिन कब्ज डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: ये 8 सुपरफूड्स किसी दवा से कम नहीं, शरीर में बढ़ा देंगे गुड कोलेस्ट्रॉल, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का रिस्क भी होगा कम

5. पेशाब का रंग- जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपके पेशाब का रंग नॉर्मल रहता है यानी वाइट या बेहद लाइट पीले रंग का होता है. लेकिन, शरीर में पानी की कमी होने से यूरिन का रंग डार्क हो जाता है. जब आपके पेशाब का रंग गहरा हो, तो समझ जाएं कि आपके शरीर में पानी की कमी है और आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हैं.

6. शरीर में अकड़न होना- जब आपको लगे कि आपके शरीर में स्टिफनेस (Stiffness), अकड़न सी महसूस हो रही है तो इसे इंग्नोर ना करें. हो सकता है आपके शरीर में पानी की कमी हो और आप निर्जलीकरण का शिकार हो गए हों.

7. प्यास लगना- बार-बार आपको प्यास महसूस हो तो ये भी डिहाइड्रेशन के लक्षण होते हैं. ऐसे में आप दिन भर में 3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें.

Tags: Dehydration, Health, Lifestyle, Summer



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *