DMCA.com Protection Status गर्मियों में भूलकर भी ना खाएं ये 10 फूड्स, तेजी से बढ़ाते हैं शरीर का तापमान, हो सकता है डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक – News Market

गर्मियों में भूलकर भी ना खाएं ये 10 फूड्स, तेजी से बढ़ाते हैं शरीर का तापमान, हो सकता है डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक

गर्मियों में भूलकर भी ना खाएं ये 10 फूड्स, तेजी से बढ़ाते हैं शरीर का तापमान, हो सकता है डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक

[ad_1]

Foods which increase body heat: भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में सबसे जरूरी है इन दिनों अपनी डाइट का ख्याल रखना. ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखे. पानी की कमी ना होने दें. हीट स्ट्रोक (Heat stroke) से बचे रह सकते हैं. कुछ मौसमी फल और सब्जियां शरीर के तापमान को कूल रखती हैं. इनमें खीरा, ककड़ी, खरबूज, तरबूजा, बेल आदि शामिल हैं. लेकिन, कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ाने का काम करते हैं. बॉडी हीट को कम करने की बजाय बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको दोगुनी गर्मी महसूस हो सकती है. ऐसे में यहां बताए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत कम ही करें.

गर्मी में ये फूड्स बढ़ा देंगे शरीर का तापमान (foods which increase body temperature)

इंडियनएक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, यदि आप चाहते हैं कि आपको गर्मी में हीट स्ट्रोक ना, शरीर का तापमान नॉर्मल बना रहे तो आप नीचे बताए गए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से परहेज करें. इनके सेवन से डिहाइड्रेशन, हीट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

1. एल्कोहल का सेवन कम करें- गर्मी में अधिक शराब के सेवन से शरीर का तापमान अधिक बढ़ सकता है. इससे आपको समस्या हो सकती है. एल्कोहल ड्यूरेटिक होता है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. इससे हीट स्ट्रोक का रिस्क बढ़ सकता है.

2. कैफीन का सेवन न करें अधिक- एल्कोहल की ही तरह कैफीन के अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. गर्मी में तो जितना कम हो सके, उतना कम करें कैफीन युक्त चीजों का सेवन.

3. अधिक सॉल्टी फूड से करें परहेज- आप बहुत अधिक सॉल्टी फूड भी न खाएं. इससे भी बॉडी टेम्परेचर हाई हो सकता है. जिन फूड्स में नमक की मात्रा अधिक होती है, वे डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं. अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ आपको प्यासा बना सकती है. शरीर में पानी की कमी को बढ़ाकर निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं.

4. आम कम खाएं- बेशक आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन ये शरीर की गर्मी को बढ़ा सकता है. दरअसल, आम की तासीर गर्म होती है और अधिक गर्मी में गर्म तासीर वाली चीजों के सेवन से बॉडी में हीट बढ़ सकती है. इसके अधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ सकता है. बेहतर है कि आप आम खाने से पहले इसे पानी में एक-दो घंटे डुबोकर रख दें.

इसे भी पढ़ें: छाती में जमे बलगम को निकाल फेंकती है ये मीठी चीज, सर्दी-जुकाम में दे आराम, हाई कोलेस्ट्रॉल करे कम, जानें 6 बड़े फायदे

5. अंडा अधिक न खाएं- जो लोग अंडा डेली खाते हैं, वो भी गर्मी में अंडे का सेवन कम ही करें. दरअसल, अंडा स्वभाव में हीट जेनरेट करने वाला होता है. इसके सेवन से बॉडी में हीट बढ़ सकती है. बेहतर है कि आप अंडे की जगह कुछ कूलिंग फूड्स का सेवन करें.

6. दालचीनी, अदरक, लहसुन कम खाएं- दालचीनी, अदरक, प्याज, लहसुन भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बॉडी हीट को बढ़ाने का काम करते हैं. दालचीनी एक गर्म मसाला है जो बॉडी टेम्परेचर को बढ़ाता है, जब आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं.

7. फैटी फूड्स- हाई फैट फूड्स के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिक हीट प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिससे शरीर का तापमान अधिक हो जाता है. इससे आपको हीट एग्जॉशन या फिर हीट स्ट्रोक भी हो सकता है. साथ ही अधिक तेल-मसालेदार चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए.

8. मीठी चीजों के सेवन से बचें- शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स भी इस मौसम में अवॉएड ही करना चाहिए. ये ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं. इससे थकान, डिहाइड्रेशन हो सकता है.

Tags: Dehydration, Eat healthy, Health, Lifestyle, Summer Food

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *