DMCA.com Protection Status गर्मियों में बीपी बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, दूर होगी दिक्कत, रहेंगे स्वस्थ – News Market

गर्मियों में बीपी बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, दूर होगी दिक्कत, रहेंगे स्वस्थ

गर्मियों में बीपी बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, दूर होगी दिक्कत, रहेंगे स्वस्थ

[ad_1]

ऋषभ चौरसिया/लखनऊःगर्मियों के मौसम में अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं, जिसमें ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं. गर्मी के दिनों में उच्च तापमान के कारण हमारे शरीर से पानी की मात्रा तेजी से कम होती है, जिससे शरीर में निर्जलीकरण हो सकता है और इसका सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. इसके अलावा हमारी दैनिक जीवनशैली जैसे कि तनाव,अनियमित खान-पान और व्यायाम की कमी भी गर्मियों में ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है.ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इन समस्याओं से बचने के लिए एक सही जीवनशैली और संतुलित आहार अत्यंत आवश्यक है.आइए जानते हैं इस संदर्भ में आयुर्वेदिक डॉक्टर क्या सुझाव देते हैं और किस प्रकार से हम अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं.

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन, प्रोफेसर माखन लाल का मानना है कि गर्मी के दौरान लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाने की आम धारणा है, लेकिन यह सच नहीं है.वास्तव में गर्मी से जिन व्यक्तियों को पहले से हाई ब्लड प्रेशर है,उनमें बेचैनी अधिक महसूस होती है.प्रोफेसर लाल के अनुसार ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याएं ठंड के मौसम में अधिक बढ़ जाती हैं, क्योंकि इस दौरान लोग अधिक भारी और फैट युक्त आहार का सेवन करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है.

बॉडी को डिटॉक्स करने में लाभदायक होता है.

प्रोफेसर माखन लाल बताते हैं कि गर्मियों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए कुछ खास उपाय करना चाहिए.सबसे पहले, नियमित समय पर अपनी दवाइयां लें और तनाव से मुक्त रहने की कोशिश करें. इसके अलावा अपने दैनिक आहार में मौसमी फल जैसे कि आंवला, पपीता, और संतरा शामिल करें. ये फल न केवल ताजगी भरे होते हैं, बल्कि विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं. साथ ही नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए, जो कि हाइड्रेशन में मदद करता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में लाभदायक होता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *