DMCA.com Protection Status गर्मियों में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? 90% लोगों में होती है कंफ्यूजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 चमत्कारी लाभ – News Market

गर्मियों में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? 90% लोगों में होती है कंफ्यूजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 चमत्कारी लाभ

गर्मियों में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? 90% लोगों में होती है कंफ्यूजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 चमत्कारी लाभ

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / गर्मियों में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? 90% लोगों में होती है कंफ्यूजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 चमत्कारी लाभ

Onion Benefits For Summer: गर्मियों में कच्चा प्याज क्यों खाना चाहिए? किन परेशानियों से मिल सकती निजात? ये सवाल आपके भी हो सकते हैं. दरअसल, भारत में प्याज इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. आमतौर पर प्याज का स्वाद लेने के लिए इसे सब्जियों में डाला जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में कच्चा प्याज सेहत के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है. जी हां, प्याज की एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटी एलर्जिक प्रॉपर्टीज सेहत के लिए फायदेमंद हैं. साथ ही, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसलिए गर्मियों में प्याज के सेवन से खुद को लू से दूर और हाइड्रेट रख सकते हैं.

01

Canva

गर्मियों का मौसम सितम पर है. इस दौरान लोगों को स्किन समेत तमाम बीमारियों से जूझना पड़ता है. ऐसे में खुद को लू और डिहाइड्रेशन से बचाना बेहद जरूरी है. ऐसे में लोग तमाम चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन कच्चा प्याज अधिक फायदेमंद हो सकता है. इसका नियमित सेवन करने से चिलचिलाती धूप में भी खुद को महफूज रख सकते हैं. बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा ने News18 को कच्चा प्याज खाने के फायदे बताए हैं.  (Image- Canva)

02

Canva

लू से बचाए: आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा बताते हैं कि, गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग लू लगने से बीमार हो जाते हैं ऐसे में अगर आप कच्चा प्याज खाएंगे तो तापमान बढ़ने पर भी हीथ स्ट्रोक जैसी समस्याएं पास नहीं फटकेंगी.  (Image- Canva)

03

Canva

शरीर को ठंडक दे: एक्सपर्ट के मुताबिक, जब तेज धूप और गर्म हवाएं चलने लगे तो कच्चा प्याज जरूर खाने चाहिए, क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर है. ये एक ठंडी चीज है इसलिए ऐसे मौसम शरीर ये शरीर को राहत पहुंचाता है.  (Image- Canva)

04

Canva

इम्यूनिटी बूस्ट करे: एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक से भरपूर प्याज सेहत के लिए औषधि की तरह काम करता है. बता दें कि, प्याज में सेलेनियम नामक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सरदार माने जाते हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

शुगर लेवल मेंटेन करे: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज कच्चे सफेद प्याज को डाइट में शामिल करके शुगर लेवल को मेंटेन रख सकते हैं. दरअसल, इस सब्जी में सल्फर और क्वेर्सिटिन जैसे एंटी डायबिटिक कंपाउंड पाए जाते हैं जो बल्ड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं.  (Image- Canva)

06

Canva

डाइजेशन सुधारे: एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्मी के मौसम में कई लोगों का हाजमा खराब हो जाता है, अगर आप कच्चा प्याज नींबू के रस के साथ सलाद के तौर पर खाते हैं तो डाइजेशन दुरुस्त होता है और पेट से जुड़ी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *