DMCA.com Protection Status गजब हैं ये 3 फल…आज ही डाइट में करें शामिल, चेहरे पर आ जाएगा नेचुरल ग्लो, एक्‍सपर्ट से जानें फायदे – News Market

गजब हैं ये 3 फल…आज ही डाइट में करें शामिल, चेहरे पर आ जाएगा नेचुरल ग्लो, एक्‍सपर्ट से जानें फायदे

गजब हैं ये 3 फल...आज ही डाइट में करें शामिल, चेहरे पर आ जाएगा नेचुरल ग्लो, एक्‍सपर्ट से जानें फायदे

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची: खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या से क्या नहीं करते? ब्यूटी पार्लर जाते हैं, योग करते हैं और बेहतर डाइट को फॉलो करते हैं. फिर भी कई बार जैसा चाहते हैं, वैसा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनको खाते ही आपके चेहरे पर ग्लो साफ नजर आने लगेगा और आपके मेकअप पार्लर के हजारों रुपये भी बच जाएंगे.

हम खूबसूरती के फलों की बात कर रहे हैं, जिनको बेरीज, पपीता और संतरा के रूप में पहचान हासिल है. इन फलों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि सीधा आपके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करते हैं और अंदर से नेचुरल ग्लो देते हैं. झारखंड की राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे से जानें सबकुछ.

कमाल के हैं ये तीन फल
डॉ वीके पांडे ने बताया कि आपके स्किन के लिए बेरीज, पपीता और संतरा कमाल के फल हैं. दरअसल पपीता में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आपके चेहरे पर फ्री रेडिकल व फाइन लाइंस को कम करते हैं. इससे आपका चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखेगा. पपीता के पोषक तत्व आपके चेहरे की रंगत प्राकृतिक रूप से निखारने का काम करते हैं. साथ ही बताया कि संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी खून में से गंदगी हटाने का काम करता है और खून को प्यूरीफाई कर चेहरे में नेचुरल ग्लो लाता है. विटामिन सी की कमी की वजह से आपके चेहरे में अगर दाग दाग धब्बे है या फिर झाइयां पड़ गई हैं, तो वह धीरे-धीरे हटना शुरू हो जाएंगे. आपको एक बेदाग और निखरी स्किन मिलेगी.

बेरीज के हैं कमाल के फायदे
डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि बेरीज में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलिक एसिड, कॉलेजन व एंटीऑक्सीडेंट पायी जाती है. कॉलेजन की वजह से आपके चेहरे पर जो झाइयां या फिर कालापन पड़ गया है वह धीरे-धीरे हटना शुरू हो जाएगा. आपका चेहरा धीरे-धीरे निखरने लगेगा. यही कारण है कि बेरीज को खूबसूरती का फल कहा जाता है. उन्होंने आगे बताया कि इन तीनों फल को सेवन करने का अपना तरीका है. बेरीज और संतरा को आप दोपहर 11 में 12 के बीच सेवन करें.वहीं, पपीता को आप खाली पेट खा सकते हैं. यह खाली पेट ज्यादा असरदार होता है. वहीं, भूलकर भी संतरा को खाली पेट ना खाएं. वरना फायदे की जगह नुकसान कर सकता है. इन तीन फलों का सेवन डायबिटीज के मरीज से लेकर एक सामान्य व्यक्ति भी कर सकता है.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. इसकी लोकल 18 पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Glowing Skin, Health News, Local18, Skin care

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *