DMCA.com Protection Status क्या यकीन करेंगे आप, सोने से पहले खाएंगे ये फल तो जल्दी आएगी नींद, एक्सपर्ट्स ने किया विचित्र दावा – News Market

क्या यकीन करेंगे आप, सोने से पहले खाएंगे ये फल तो जल्दी आएगी नींद, एक्सपर्ट्स ने किया विचित्र दावा

क्या यकीन करेंगे आप, सोने से पहले खाएंगे ये फल तो जल्दी आएगी नींद, एक्सपर्ट्स ने किया विचित्र दावा

[ad_1]

नींद ना आ रही तो ऐसे समय में क्या हमें कुछ खाना चाहिए. आमतौर पर लोग यह तो जानते हैं कि नींद नहीं आने के हालात में क्या नहीं खाना या पानी चाहिए. वे फौरन ही आपको  कॉफी, शराब, चाय, चीज या मीठी चीजों के सेवन से बचने की सलाह दे डालेंगे. लेकिन नींद ना आने पर ऐसा क्या खाना चाहिए जिससे नींद जल्दी और अच्छी लग जाए, इस बारे में आपने शायद कुछ भी नहीं सुना होगा. अब विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि नदीं आने के ले किसी तरह का भोजन करना चाहिए.

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सिलेंस (एनआईसीई) ने पाया है कि नींद की समस्या एक गंभीर रूप ले रही है. नींद दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ्य शरीर के लिए भी बहुत ही जरूरी है. इससे हमारा मूड और एकाग्रता के स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा कम  नींद आने से आपके बीमार पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि नींद आ जाए इसके लिए ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें ट्रायप्टोफैन हो. रॉयल कॉलेज ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट (आरसीओटी) के विशेषज्ञों ने का कहना है कि सोने से पहले केला खाने से नींद आने में काफी मदद मिलती है क्योंकि इसमें भी ट्रायप्टोफैन होता है.

How to sleep, food that help in sleeping Fruit help in sleeping, banana help in Sleep, OMG, Amazing News, Shocking News,

हैरानी की बात लगती है कि सोने से पहले कोई फल भी नींद लाने में मददगार हो सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

ट्रायप्टोफैन ऐसा अमीनो एसिड है जिससे शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नाम के हारोमोन पैदा होते हैं जिससे नींद आसानी से आ जाती है. लेकिन एक्पर्ट्स का कहना है कि इसके अलावा भी कई तकनीक हैं जिनसे नींद जल्दी लाने में मदद मिलती है. इसमें सोने से पहले टेक्नोलॉजी का उपयोग ना करना, जैसा उपाय प्रमुख है.

यह भी पढ़ें: आदमी घूरने लगते हैं, जब मैं निकलती हूं ऐसे…’, महिला ने बयां किया अपना दर्द, कहा – नहीं है बराबरी

वहीं द स्लीप चैरेटी के मुताबिक बादाम भी ऐसा आहार है जिसे खाने से नींद लाने में मदद मिल सकती है. बादाम में मैग्नीशियम होता है जिससे मांसपेशियों में राहत और नींद आने में मदद मिलती है. उससे प्रोटीन भी मिलते हैं जो नींद के समय खून में शुगर का स्तर स्थिर रखने में मददगार होते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा नहीं है कि केले या बादाम खाने से नींद आ ही जाएगी. यह सब कई कारकों पर भी निर्भर करता है. इसमें सबसे अहम जैसा की सब कहते हैं तनावरहित होना बहुत महत्वपूर्ण है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *