DMCA.com Protection Status क्या डायबिटीज में नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ता है? जानें एक दिन में कितनी मात्रा में पीने से नहीं होगा नुकसान – News Market

क्या डायबिटीज में नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ता है? जानें एक दिन में कितनी मात्रा में पीने से नहीं होगा नुकसान

क्या डायबिटीज में नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ता है? जानें एक दिन में कितनी मात्रा में पीने से नहीं होगा नुकसान

[ad_1]

Is Drinking Coconut Water Safe For Diabetics: गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह हाइड्रेशन से बचाता है. यह एक सुपर कूल ड्रिंक है. इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. नारियल पानी एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स है. इसे पीने से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी आती है. पोषक तत्वों की बात करें तो नारियल पानी पोटैशियम और मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स है. गर्मियों के दिनों में रोड साइड ये खूब मिलता है और अधिकतर लोग इसे बड़े चाव से पीना पसंद करते हैं. लेकिन, जिन्हें डायबिटीज होता है, वे इसे पीने से परहेज करते हैं. उन्हें लगता है कि डायबिटीज में नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. तो क्या वाकई शुगर के मरीजों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, इसे पीने से डायबिटीज की समस्या आउट ऑफ कंट्रोल हो सकती है?

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व
नारियल पानी में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह लो-कैलोरी नेचुरल ड्रिंक है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, अमीनो एसिड, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट आदि पाए जाते हैं. पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है नारियल पानी. इसमें सीमित मात्रा में शुगर भी मौजूद होता है.

क्या डायबिटीज में नारियल पानी पीना चाहिए?
हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, नारियल पानी स्वाद में मीठा होता है, क्योंकि इसमें नेचुरल रूप से शुगर होता है. नारियल पानी पीने से डायबिटीज के मरीजों पर होने वाले इसके प्रभाव पर बहुत कम शोध हुए हैं. हालांकि, कुछ पशु अध्ययनों में नारियल पानी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सुधार पाया गया है. एक अध्ययन के अनुसार, चूहों को एलोक्सन नामक डायबिटीज इंड्यूसिंग ड्रग का इंजेक्शन लगाया गया. साथ ही 45 दिनों तक नारियल का पानी पिलाया गया. जिन चूहों को नारियल पानी पिलाया गया, उनमें ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन A1C (HbA1c) और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया. शोधकर्ताओं के अनुसार, चूंकि नारियल पानी में उच्च पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और एल-आर्जिनिन होते हैं, इससे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद मिलती है.

फिर भी, आपको डायबिटीज है तो आप प्रतिदिन सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन करें. प्रति दिन 1-2 कप (240-480 मिली) तक सीमित करने का प्रयास करें. यदि आपको डायबिटीज है तो आप अनस्वीटेंड नारियल पानी का सेवन करें. ये प्राकृतिक शर्करा का एक स्रोत है. यह अन्य शुगरी, स्वीट पेय पदार्थों की तुलना में बहुत बेहतर विकल्प है और आपके रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव डालेगा.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज हैं तो इन 5 चीजों से करें परहेज, 15 दिनों में शुगर लेवल होगा कम, सभी उम्र के रोगियों के लिए कारगर

एचटी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, नारियल पानी के कई लाभ हैं, लेकिन बावजूद इसके डायबिटीज के मरीजों को ये संदेह रहता है कि इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. हालांकि, डायबिटीज पेशेंट यदि रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, वे दिन में 1 नारियल पानी (मलाई के बिना) पी सकते हैं. इससे ग्लूकोज लेवल में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. जिन लोगों का शुगर लेवल बहुत अधिक अनियंत्रित होता है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे रक्त शर्करा के स्तर में तुरंत उतार-चढ़ाव हो सकता है. डायबिटीज के मरीज एक दिन में एक ही नारियल पानी पिएं, इससे अधिक नहीं. वह भी खाली पेट पीना बेस्ट होगा. आप इसे वर्कआउट के बाद भी पी सकते हैं.

अत्यधिक नारियल पानी पीने से कुछ लोगों में गैस, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. ग्रीन कोकोनट का पानी पीना अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसमें शुगर कम होता है. 200 एमएल तक पीकर शुगर लेवल को मेंटेन रखा जा सकता है. ये भी याद रखें कि किसी भी अन्य शुगरी ड्रिंक, आइसक्रीम, फलों का जूस से कहीं बेहतर है नारियल पानी. आप मार्केट में मिलने वाले बॉटल जूस की बजाय नेचुरल सोर्स का सेवन करें, क्योंकि बॉटल जूस में एडेड शुगर होता है, जो डायबिटीज में नुकसान पहुंचा सकता है.

किन्हें नारियल पाना नहीं चाहिए
चूंकि, नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा काफी अधिक होती है, ऐसे में जिनके खून में पोटैशियम की मात्रा अधिक है, उन्हें नारियल पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. किडनी संबंधित कोई समस्या है, उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए. यदि आप एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग का सेवन करते हैं तो इसे ना पिएं. साथ ही सर्जरी होने से दो सप्ताह पहले और बाद में भी कोकोनट वॉटर का सेवन करना बंद कर दें.

Tags: Diabetes, Eat healthy, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *