DMCA.com Protection Status क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, आज से शुरू करें देखभाल, जानें किन कारणों से झड़ते हैं बाल – News Market

क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, आज से शुरू करें देखभाल, जानें किन कारणों से झड़ते हैं बाल

क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, आज से शुरू करें देखभाल, जानें किन कारणों से झड़ते हैं बाल

[ad_1]

रिपोर्ट-रामकुमार नायक
रायपुर. अच्छे घने बाल आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन भाग दौड़ और तनाव भरी इस जिंदगी में हेयर फॉल एक आम समस्या है. जरा सी देखभाल बालों को झड़ने से रोक सकती है. उन्हें नयी मजबूती दे सकती है. यहां एक्सपर्ट कुछ उपाय बता रहे हैं.

मजबूत, घने काले बाल सबकी की चाहत होती है, ताकि सुंदरता बरकरार रहे. लेकिन आज के दौर में लोग कम उम्र में गंजापन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. गंजेपन के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है. एक बार बाल झड़ने शुरू होते हैं तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है. वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर किन कारणों से बाल झड़ते हैं और क्या सावधानी बरतनी होगी इसके बारे में हम आपको बताते हैं.

रोग की पहचान करें
राजधानी रायपुर स्थित मेकाहारा अस्पताल के चर्म एवं रजित रोग विभाग के सह प्राध्यापक डॉ विनोद कोसले ने बताया आज के दौर में बाल झड़ने की समस्या बहुत ही कॉमन है. देखा गया है बहुत सारे सैलून ट्रीटमेंट भी कराते हैं, कैमिकल ट्रीटमेंट कराते हैं जिससे हेयर डैमेज होता है. महिलाओं में आयरन डिफेशिएंसी एनीमिया, थाइराइड,पीसीओडी, असंतुलित हार्मोन, पोषक तत्व की कमी, इंफेक्शन इन वजहों से बाल बहुत झड़ते हैं. बाल झड़ने के मुख्य कारण की पहचान कर उसका ट्रीटमेंट किया जाता है. हम कुछ कुछ सावधानी बरतते हुए बालों को झड़ने से बचा सकते हैं.

कम से कम तेल लगाएं
डॉ विनोद कोसले कहते हैं सामान्यत: हम सुबह बाल धोने के लिए रात में तेल लगाते हैं. या फिर नहाने के बाद बालों में तेल लगाते है, लेकिन कोशिश करें कि शैम्पू करने के एक घंटे पहले ही तेल लगाना चाहिए. इसके अलावा बालों में तेल लगाकर बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि तेल लगाकर जितना बाहर निकलेंगे वह उतनी ही धूल को अपनी ओर खींचेगा. इस वजह से डेंड्रफ और इंफेक्शन होने के आसार ज्यादा रहते हैं. कोशिश करना चाहिए कि सप्ताह में दो बार ही शैम्पू करें और कम से कम तेल बालों में लगाएं.

हेयर ऑइल से सिर्फ कंडीशनिंग
डॉ विनोद कोसले के मुताबिक हेयर आयल बालों में सिर्फ कंडीशनिंग का काम करता है. इसमें बालों के लिए कोई पोषक तत्व नहीं होता है. इसके अलावा डाइट में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा प्रोटीन शामिल करना चाहिए. इससे नये बाल बनेंगे और बालों का झड़ना भी कम होगा. साथ ही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स या बायोटिन की कजंक्सन कर सकते हैं.
(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Hair Beauty tips, Local18, Raipur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *