DMCA.com Protection Status क्या आप भी खूब पीते हैं फ्रिज का ठंडा पानी? संभालिएगा अपना दिल-दिमाग, बीमारियां नहीं छोड़ेंगी पीछा – News Market

क्या आप भी खूब पीते हैं फ्रिज का ठंडा पानी? संभालिएगा अपना दिल-दिमाग, बीमारियां नहीं छोड़ेंगी पीछा

क्या आप भी खूब पीते हैं फ्रिज का ठंडा पानी? संभालिएगा अपना दिल-दिमाग, बीमारियां नहीं छोड़ेंगी पीछा

[ad_1]

फरीदाबाद: चिलचिलाती धूप से घर आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पी लेने में तन-मन को ठंडक जरूर महसूस होती है. लेकिन, यह आपको बीमार भी कर सकता है. गर्मी के मौसम में पानी पीना डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जरूरी है, लेकिन बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से सेहत को कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसको लेकर बल्लभगढ़ सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. टीसी गिडवाल ने जरूरी बातें बताईं.

डॉ. टीसी गिड़वाल ने Local 18 को बताया कि बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से हृदय गति कम हो सकती है. यह शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करने वाली तंत्रिका को उत्तेजित करता है, जिसे वेगस तंत्रिका कहा जाता है. यह नर्वस सिस्टम का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. चूंकि, वेगस नर्व पानी के कम तापमान से सीधे प्रभावित होती है, जिससे हृदय गति अंततः धीमी हो जाती है. यह दिल के लिए सही नहीं होता है, क्योंकि इससे हार्ट से संबंधित कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

ये दिक्कतें भी हो सकती हैं
जब कोई व्यक्ति बहुत अधिक ठंडा पानी पीता है, तो शरीर में मौजूद फैट बर्न होने में मुश्किल आती है. ठंडा पानी शरीर के फैट को सख्त बना देता है, जिससे वसा को जलाने में समस्या आने लगती है. बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है. लगातार बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज की समस्या हो सकती है. यह रीढ़ की कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है और तुरंत ही ये आपके मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं, जिसके कारण सिरदर्द होने लगता है. साथ ही जिन लोगों को साइनस की समस्या है, उनके लिए भी मुसीबत बढ़ सकती है.

कब्ज से हो जाएंगे परेशान
कोई व्यक्ति लगातार ठंडा पानी पीता है, तो उसे कब्ज की समस्या हो सकती है. जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो भोजन शरीर से गुजरते समय सख्त हो जाता है. आंतें भी सिकुड़ जाती हैं, जो कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है. बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है. इससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है. ठंडा पानी पीने से कब्ज, पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी समस्याएं भी हो सकती.

कितनी ही कहानियां हैं हमारे आसपास, हमारे गांव में-हमारे शहर में. किसी की सफलता की कहानी, किसी के गिरने की और उसके उठने की कहानी, किसान की कहानी, शहर की किसी परंपरा या किसी मंदिर की कहानी, रोजगार देने वाले की कहानी, किसी का सहारा बनने वाले की कहानी…इन कहानियों को दुनिया के सामने लाना, यही तो है लोकल-18. इसलिए आप भी हमसे जुड़ें. हमें बताएं अपने आसपास की कहानी. हमें वॉट्सऐप करें हमारे नंबर पर,  08700866366

Tags: Drinking Water, Faridabad News, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *