DMCA.com Protection Status कोलेस्ट्रॉल के मरीज सुबह-सुबह खाएं 2 चीजें, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर, पेट होगा साफ – News Market

कोलेस्ट्रॉल के मरीज सुबह-सुबह खाएं 2 चीजें, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर, पेट होगा साफ

कोलेस्ट्रॉल के मरीज सुबह-सुबह खाएं 2 चीजें, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर, पेट होगा साफ

[ad_1]

हाइलाइट्स

अलसी के बीजों को कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
सही तरीके से इन बीजों का सेवन किया जाए, तो पेट की सेहत दुरुस्त हो सकती है.

Tips To Reduce Cholesterol Quickly: आजकल हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ रही है. कम उम्र के लोग भी कोलेस्ट्रॉल के मरीज बन रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व होता है, लेकिन जब इसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो यह खून की धमनियों को ब्लॉक कर देता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक समेत कई गंभीर परेशानियां पैदा हो जाती हैं. जानलेवा कंडीशंस से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखना बहुत जरूरी होता है. वैसे तो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए स्टैटिन समेत कई दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई देसी नुस्खे भी इस समस्या को काबू कर सकते हैं. घर की किचन में रखी कुछ चीजों की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम ने News18 को बताया कि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज और दालचीनी को अत्यधिक लाभकारी माना गया है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अगर इन दोनों चीजों का सही तरीके से सेवन कर लें, तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा. कोलेस्ट्रॉल के मरीज अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर जैसा बना लें और उसका सेवन सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करें. रोज एक गिलास पानी के साथ 1 चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल से काफी हद तक निजात मिल सकती है. अलसी में फाइबर का बेहतरीन सोर्स है, जिसका सेवन करने से पेट की सेहत भी दुरुस्त हो सकती है. कब्ज के मरीजों के लिए भी अलसी रामबाण है.

डॉक्टर सरोज गौतम ने बताया कि अलसी के अलावा दालचीनी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए लोग दालचीनी स्टिक को पीसकर चूर्ण जैसा बना लें और एक चुटकी चूर्ण को सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से गिरेगा और सेहत को जबरदस्त फायदे मिलेंगे. हालांकि दालचीनी का सेवन एक चुटकी से ज्यादा नहीं करना चाहिए. कुल मिलाकर अगर कोई व्यक्ति आयुर्वेद के बताए इन नुस्खों को आजमा ले, तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाने के लिए हेल्दी डाइट, नियमित रूप से एक्सरसाइज और अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें यह गलती, शुगर लेवल होगा बेकाबू, पहुंच जाएंगे हॉस्पिटल

यह भी पढ़ें- इस पौधे को जड़ समेत कच्चा खा जाइए ! दिखने में छोटा, लेकिन देसी दवाओं की फैक्ट्री, हर हिस्से में छिपे औषधीय गुण

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *