DMCA.com Protection Status कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है परवल जैसी दिखने वाली ये सब्जी, वजन भी करता है कंट्रोल – News Market

कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है परवल जैसी दिखने वाली ये सब्जी, वजन भी करता है कंट्रोल

कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है परवल जैसी दिखने वाली ये सब्जी, वजन भी करता है कंट्रोल

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: हरी सब्जियां साग और मौसमी फल सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों के दिनों में कई तरीके की हरी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. इन्हीं में से एक है कुंदरू जो कि स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है. कुंदरू में कैंसर से लड़ने, खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के वाले गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में पिछले 20 वर्षों से तैनात गृह विज्ञान की एक्सपर्ट डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कुंदरू एक परवल की तरह दिखने वाली सब्जी है. जो कि गर्मियों के मौसम में आमतौर पर बाजार में मिल जाती है. कुंदरू एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इसकी वजह से यह स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियों से आपको बचाता है.

वजन को नियंत्रित करने में कारगर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कुंदरू वजन को नियंत्रित करने के लिए बेहद ही कारगर होता है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर से पाचन तंत्र मजबूत होता है. जिसकी वजह से यह मोटापे की समस्या को दूर करता है.

महिलाओं के लिए वरदान है कुंदरू
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि खून की कमी से जूझ रही महिलाओं के लिए कुंदरू की सब्जी बेहद ही फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले आयरन की वजह से यह एनीमिया की समस्या को दूर करता है. इतना ही नहीं शरीर में होने वाली थकान से भी राहत देता है.

दिल को मजबूत करता है कुंदरू
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कुंदरू में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह दिल की सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. इतना ही नहीं पोटेशियम की वजह से यह हड्डियों को भी मजबूती देने का काम करता है.

कैंसर, मधुमेह और ब्लड प्रेशर में भी कारगर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कुंदरू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री-रेडकल्स से होने वाली समस्याओं से बचाता है. यह कैंसर, मधुमेह और ब्लड प्रेशर के इलाज में कारगर है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *