DMCA.com Protection Status कुर्सी पर घंटों बैठे रहना पेट के लिए खतरनाक ! इन 10 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार – News Market

कुर्सी पर घंटों बैठे रहना पेट के लिए खतरनाक ! इन 10 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार

कुर्सी पर घंटों बैठे रहना पेट के लिए खतरनाक ! इन 10 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार

[ad_1]

हाइलाइट्स

घंटों एक जगह बैठे रहने की आदत पेट के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है.
इससे बचने के लिए लोगों को समय-समय पर ब्रेक लेकर वॉक करनी चाहिए.

Sitting Too Much Cause Stomach Problems: आज के जमाने में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल गई है. अधिकतर लोग घंटों एक जगह कुर्सी पर बैठे रहते हैं और अपना काम करते रहते हैं. अधिकतर नौकरियां भी ऑफिस में कई घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करवाती हैं. लंबे समय तक बैठने का यह कल्चर लोगों की पेट की सेहत बर्बाद कर रहा है. ऐसा करने से कम उम्र में ही लोगों को पेट की बीमारियां हो रही हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से सेहत बुरी तरह प्रभावित होती है. इससे पेट ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को गंभीर नुकसान होता है. इससे बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज गैस्ट्रो एक्सपर्ट से जानेंगे कि एक ही जगह घंटों बैठे रहने से पेट की किन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के लिवर एंड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोरा के मुताबिक अगर हम चलते-फिरते रहेंगे, तो हमारे शरीर का मूवमेंट ठीक रहेगा. इससे इंटेस्टाइन का मूवमेंट भी बेहतर होगा और खाना आसानी से पच जाएगा. जब लोग घंटों एक ही जगह बैठे रहते हैं, तो उनके द्वारा खाया गया खाना पेट में पड़ा रहता है. इससे अपच, मतली, पेट में भारीपन, पेट फूलना, गैस, एसिडिटी और भूख न लगने की परेशानी हो सकती है. इंटेस्टाइन का मूवमेंट नहीं होगा, तो कॉन्स्टिपेशन होने लगेगा और धीरे-धीरे पेट की सेहत बुरी तरह बर्बाद हो जाएगी. कब्ज लंबे समय तक रहे, तो इससे बवासीर, फिशर, फिस्ट्रूला समेत कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. अगर पेट ठीक नहीं रहेगा, तो पूरी सेहत बिगड़ जाएगी.

डॉ. अनिल अरोरा की मानें तो एक जगह लंबे समय तक बैठे रहने से आपका डाइजेशन सिस्टम बिगड़ जाता है और खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है. इसकी वजह से पेट भी सही तरीके से साफ नहीं होता है और समस्याएं लगातार बढ़ती रहती हैं. बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल से हमारी एपेटाइट प्रभावित होती है और भूख कम लगने लगती है. ऐसी कंडीशन में अगर आप कुछ खाते हैं, तो वह पेट में पड़ा रहता है और फर्मेंटेड होता रहता है. इससे डकार आने लगती हैं और पेट भी फूल जाता है. कई बार कुर्सी पर पैर लटकाकर बैठने से पैरों की नसों में ब्लड क्लॉट हो जाता है. इससे पैरों में सूजन आने लगती है. लोगों को लंबे समय तक बैठने से बचना चाहिए और थोड़ी-थोड़ी देर पर उठकर टहलना चाहिए. फिजिकल मूवमेंट जितना ज्यादा होगा, पेट की सेहत उतनी ही अच्छी बनी रहेगी.

एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा लेटना या बैठना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. हालांकि ज्यादा देर तक खड़े होने या वॉक करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है. आज के जमाने में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए स्टैडिंग ऑफिस तैयार किए हैं, जिसमें वे खड़े होकर काम करते हैं. इससे सेहत को नुकसान नहीं होता है. डॉक्टर अरोरा के अनुसार जब लेटे हुए होते हैं, तब हमारा शरीर रिलैक्स मोड में होता है और मसल्स भी रिलैक्स होती हैं. जबकि खड़े होने पर मसल्स एक्टिव हो जाती हैं और बॉडी का बैलेंस बनाने में मदद करती हैं. इसलिए खड़े होने और वॉक करने से सेहत अच्छी रहती है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है और शरीर को फंक्शनिंग भी बेहतर बनी रहती है. पेट की समस्याओं से बचने के लिए लोगों को खूब फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या डायबिटीज के मरीज डोनेट कर सकते हैं ब्लड? किन लोगों के लिए ऐसा करना खतरनाक, जानें एक्सपर्ट की राय

यह भी पढ़ें- सुबह-सुबह आपका मूड भी रहता है खराब? वैज्ञानिकों ने बताया मूड के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब वक्त

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *