DMCA.com Protection Status कितना खतरनाक होता है सदमा? एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव – News Market

कितना खतरनाक होता है सदमा? एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव

कितना खतरनाक होता है सदमा? एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: आपने अक्सर अपनी जिंदगी में सदमा शब्द कई बार सुना होगा. कहने और सुनने में ये शब्द भले ही आसान लगता है. लेकिन, जब ये किसी पर गुजरता है तो ये बेहद गंभीर समस्या होती है. दरअसल यह पूरी घटना मनोविज्ञान से जुड़ी होती है. इसमें प्रियजन या पसंदीदा सामग्री  खो जाने के बाद आदमी एक ऐसी स्थिति में चला जाता है, जहां वह अकेलापन या फिर एक दूसरे को पहचान से भी इंकार कर सकता है. यानी सदमा अंततः बहुत खतरनाक परिणाम दे सकता है. आखिर, इससे बचने की क्या तरकीब है और मनोविज्ञान के एक्सपर्ट इस पर क्या कहते हैं.

श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया के मनोविज्ञान विशेषज्ञ प्रो. अनुराग भटनागर ने लोकल 18 से बताया कि मनोविज्ञान के अनुसार सदमे को एक झटका या तीव्र तनाव विकार भी कह सकते हैं. यह मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं. जैसे – अवरोधक सदमा, हृदयजनित सदमा, विवरणात्मक सदमा और हाइपोवॉल्मिक सदमा.

अप्रिय घटना का सदमा खतरनाक
किसी प्रियजन की मृत्यु हो जाने से उसके परिवार पर बुरा प्रभाव पड़ता है. खास तौर से उस व्यक्ति के लिए जो मृतक के दिल से जुड़ा होता है.  उस पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है. इससे व्यक्ति सदमे में चला जाता है, जो अंत में खतरनाक साबित हो सकता है. इस समय प्रभावित व्यक्ति के प्रिय मित्र और परिवार की अहम भूमिका संभालने की होती है. इससे वह व्यक्ति सदमे से बाहर आ सकता है.

इस पर विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी
कभी भी ऐसे आदमी को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. किसी भी प्रिय व्यक्ति या सामान के चले जाने से आदमी पर क्या बीतती है. यह केवल वही जानता है. इस स्थिति में कभी भी आदमी को रोने से नहीं रोकना चाहिए. अगर वह व्यक्ति नहीं रो रहा है तो यह कोशिश करें कि वह रो दे. ताकि, उसके अंदर का जो भी दर्द है वह बाहर निकल जाए. इसके अलावा उस शख्स का ध्यान भटकाना भी बहुत जरूरी है. ताकि, वह गहन चिंतन से उस विषय के बारे में न सोचे.

NOTE- ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!   यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Ballia news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *