DMCA.com Protection Status कानों की है समस्या और बहरेपन के हैं शिकार, छत्तीसगढ़ में तुरंत पहुंचे यहां – News Market

कानों की है समस्या और बहरेपन के हैं शिकार, छत्तीसगढ़ में तुरंत पहुंचे यहां

कानों की है समस्या और बहरेपन के हैं शिकार, छत्तीसगढ़ में तुरंत पहुंचे यहां

[ad_1]

लखेश्वर यादव/जांजगीर-चांपाः- जिले में 3 मार्च 2024 को विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर सात दिवसीय 4 मार्च से 10 मार्च तक जिला चिकित्सालय जांजगीर में कान सम्बंधित सभी समस्या के निराकरण का काम किया जा रहा है. जिसमें कान सम्बंधी सलाह और इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक जिला चिकित्सालय मे उपलब्ध रहेंगे. वहीं इलाज के बाद अगर किसी मरीज को ज्यादा गंभीर समस्या है, तो निर्धारित तारीख को जिस दिन दिव्यांग सर्टिफिकेट बनता है, उस दिन सर्टिफिकेट बनाकर दिया जाएगा.

इन दिन होगा नि:शुल्क जांच
जांजगीर चांपा जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. अनिल जगत ने बताया कि 03 मार्च 2024 को विश्व श्रवण दिवस था. लेकिन इस दिन रविवार होने के कारण छुट्टी थी. उसके अगले दिन से विश्व श्रवण दिवस के उपलक्ष्य मे 04 मार्च से 10 मार्च तक जिला हॉस्पिटल जांजगीर में कान सम्बंधित समस्या जैसे कान में मवाद निकलना, कान सुनाई नहीं देना, कान के अंदर सीटी की आवाज आना, अधिक उम्र के कारण सुनाने में कमी होना, जन्मजात सुनने और बोलने में परेशानी से सम्बंधित सलाह एवं इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक जिला चिकित्सालय मे उपलब्ध रहकर इलाज कर रहे हैं. इसके लिए सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल जगत ने कान से सम्बंधित मरीजों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या मे जिला चिकित्सालय जांजगीर पहुंचकर इसका लाभ उठाएं.

नोट:- Loksabha 2024: बिलासपुर में क्या है चुनावी मुद्दा? जिसे देख जनता करेगी वोट, सुनें वोटर्स की जुबानी

मिलेगा दिव्यांगता का सर्टिफिकेट
डॉक्टर जगत ने बताया कि कान सम्बंधित मरीज को यदि सुनने में समस्या हो रही है या कम सुनाई देता है, तो उसके लिए उनका प्राथमिक उपचार किया जा रहा है. उसके बाद उन्हें सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को दिव्यांग प्रमाण पत्र बनता है, उस दिन श्रवण बाधित दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाया जाएगा. दिव्यांग सर्टिफिकेट के लिए आधार कार्ड या अन्य आई डी प्रूफ लिया जाता है. यह दिव्यांग प्रमाण पत्र मिलने के बाद उक्त व्यक्ति को जिला पंचायत परिसर में समाज कल्याण विभाग से कान में लगने वाली हियरिंग एड (सुनने की मशीन) के लिए आवदेन करने पर नि:शुल्क यह मशीन मिल जाएगा.

Tags: Chhattisgarh news, Health benefit, Health News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *