DMCA.com Protection Status कमाल की औषधि है यह ड्राईफ्रूट, कमजोर शरीर में भर देता है ताकत, बीपी-हार्ट के लिए भी रामबाण – News Market

कमाल की औषधि है यह ड्राईफ्रूट, कमजोर शरीर में भर देता है ताकत, बीपी-हार्ट के लिए भी रामबाण

कमाल की औषधि है यह ड्राईफ्रूट, कमजोर शरीर में भर देता है ताकत, बीपी-हार्ट के लिए भी रामबाण

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: मखाना हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है. मखाना का लावा अनेक बीमारियों से राहत प्रदान करता है. इसको बलदायक के रूप में भी जाना जाता है. इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानते हैं मखाना के फायदे के बारे में.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि मखाना का प्रयोग व्रत में बहुत ज्यादा किया जाता है. अन्य दिनों में भी लोग इसका सेवन करते हैं. आयुर्वेद में इसका बहुत अच्छा वर्णन किया गया है. आयुर्वेद में इसे मखान्य कहा गया है. यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कई बीमारियों में यह राहत प्रदान करता है.

इन तमाम बीमारियों में बेहद उपयोगी

डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि अगर किसी को बहुत ज्यादा दुर्बलता और कमजोरी है, तो इसको भूनकर चूर्ण बना लें और दूध के साथ इसका सेवन करें. जिन महिलाओं की तुरंत डिलीवरी हुई हो, वह इसका सेवन कर सकती हैं. यह बहुत लाभकारी और गुणकारी है. जोड़ों के दर्द में तो इसका बहुत अच्छा उपयोग है. अगर नींद नहीं आ रही है, तो इसके चूर्ण को दूध में मिलाकर सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है. इस मौसम में जो पैरों में जलन होती है, उसमें भी यह काफी उपयोगी है. इसके अलावा यह शुगर, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय की बिमारी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

इसमें पोटैशियम, फास्फोरस और विटामिन बी जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. मानसिक रोग में भी यह काफी राहत प्रदान करता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *