DMCA.com Protection Status कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक अगर आज से शुरू कर देंगे इन 10 टिप्स को फॉलो करना, लंबी उम्र तक दिल रहेगा स्वस्थ – News Market

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक अगर आज से शुरू कर देंगे इन 10 टिप्स को फॉलो करना, लंबी उम्र तक दिल रहेगा स्वस्थ

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक अगर आज से शुरू कर देंगे इन 10 टिप्स को फॉलो करना, लंबी उम्र तक दिल रहेगा स्वस्थ

[ad_1]

Tips to prevent Heart Attack: आजकल कम उम्र में ही लोग दिल के मरीज बन जा रहे हैं. 30 से 35 वर्ष के उम्र वाले लोगों की मृत्यु अचानक हार्ट अटैक, कार्डियकअरेस्ट आने से हो जाती है. जो लोग शरीर से हट्टे-कट्टे, फिट और हेल्दी नजर आते हैं, उन्हें हार्ट अटैक आ जा रहा है. ये सोचने वाली बात है कि आखिर जो लोग सुबह-शाम वर्कआउट कर रहे हैं, जिम जाकर फिट रहने के लिए पसीना बहा रहे हैं, उन्हें ऐसी क्या समस्या होती है जो रातों रात हार्ट अटैक आ जाता है. ऐसे में एक्सपर्ट प्रत्येक 6 महीने पर बॉडी चेकअप कराने की सलाह देते हैं, लेकिन अक्सर लोग इसमें हार्ट के चेकअप को नजरअंदाज कर देते हैं.

अंदर ही अंदर दिल में क्या तकलीफ हो रही हो, कहीं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल तो नहीं, इसे जानने के लिए हार्ट चेकअप भी जरूरी है. कहीं किसी आर्टरीज में ब्लॉकेज तो नहीं जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है. इसके लिए बेहतर है कि आप हार्ट का चेकअप भी कराते रहें. ऐसे में अपने दिल को मजबूत और स्वस्थ रखने तथा सभी प्रकार के हृदय रोगों से बचाव के लिए यहां बताए गए 10 आयुर्वेदिक सुझावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इन टिप्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है आयुर्वेदिक डॉ. दीक्षा भावसार ने.

दिल को हेल्दी रखने के 10 टिप्स

1. आयुर्वेदिक डॉ. दीक्षा भावसार के अनुसार, दिल को हेल्दी रखने और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए अपने भोजन में लहसुन और अलसी के बीजों को शामिल करना चाहिए.

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *