DMCA.com Protection Status कब्‍ज में हींग और अदरक का भी बाप है ये सफेद ड्र‍िंक, सेहत के ल‍िए है वरदान, आयुर्वेद भी मानता है इसका लोहा – News Market

कब्‍ज में हींग और अदरक का भी बाप है ये सफेद ड्र‍िंक, सेहत के ल‍िए है वरदान, आयुर्वेद भी मानता है इसका लोहा

कब्‍ज में हींग और अदरक का भी बाप है ये सफेद ड्र‍िंक, सेहत के ल‍िए है वरदान, आयुर्वेद भी मानता है इसका लोहा

[ad_1]

Best Health Drink for Constipation: खाना खाते ही आपका शरीर तुरंत उसे पचाने में लग जाता है. भोजन आपकी आंत में पहुंचता है, जहां उसे हमारा शरीर लि‍वर के न‍िकलने वाले कई सारे एंजाइम और कैम‍िकल की मदद से तोड़ता है. इन एंजाइम की मदद से ही हमें पोषक तत्‍व म‍िलते हैं और एनर्जी भी इसी से बनती है. लेकिन आज जि‍स तरह का प्रॉसेस्‍ड फूड या जंक फूड हम खा रहे हैं, उससे हमारे शरीर की यही प्रक्रिया प्रभाव‍ित होती है. शरीर में पाचन की क्र‍िया धीमी हो जाती है और यहीं से अपच, कॉन्‍सटीपेशन या कहें कब्‍ज जैसी परेशानी शरीर में होने लगती है. कब्‍ज या पेट की इसी गंदगी को दूर करने के लि‍ए हम हमारी रसोई से कुछ ऐसी चीजें है ज‍िनका सेवन करते हैं. जैसे हींग या अदरक. लेकिन आयुर्वेद में हींग, अदरक या सोंठ जैसी चीजों से भी ऊपर एक सफेद पेय पदार्थ को रखा गया है, जो कब्‍ज को खत्‍म करने में सबसे अच्‍छा माना जाता है.

अक्‍सर ऑफिस में या अपने लैपटॉप के सामने घंटों बैठे रहने की द‍िनचर्या हम सब की हो गई है. शरीर में मोशन बहुत कम होता है और घंटों बैठे रहने की इस आदत के चलते कब्‍ज, कॉन्‍सटीपेशन की समस्‍या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में आयुर्वेद में हींग, अदरक या सोंठ से भी ऊपर तक्र यानी छाछ को रखा गया है. छाछ एक ऐसा पेय है ज‍िसमें आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोबायोटिक्स, पोटैशियम, और विटामिन्स म‍िल जाते हैं. छाछ हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

आईबीएस (Irritable bowel syndrome), पाइल्‍स, अपच जैसी समस्‍याओं में छाछ सबसे अच्‍छा काम करती है. अगर आपने घी बहुत ज्‍यादा खा ल‍िया हो तो छाछ उसके एंटीडोट की तरह काम करता है. आइए जानते हैं छाछ के फायदे.

constipation symptoms, constipation causes, constipation treatment, constipation home remedies, best foods for constipation, constipation meaning, constipation danger signs, constipation medicine, immediate constipation relief, effects of constipation on the body, where is constipation pain felt, heart attack bowel movement, best laxative for heart patients, constipation and heart palpitations

कब्ज के मरीजों को मलत्याग में काफी परेशानी हो रही है. (Image-Canva)

पाचन तंत्र की सूजन में मि‍लता है आराम
छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट की स्वस्थता के लिए फायदेमंद हैं. इन प्रोबायोटिक्स की मदद से पाचन प्रक्रिया में सुधार होती है, जिससे गैस, अपच, और बदहजमी की समस्याएं कम होती हैं. छाछ बॉडी के ल‍िए सबसे अच्‍छा कूलेंट भी माना जाता है. यानी जो काम महंगे-महंगे कूलेंट नहीं कर सकते वो काम छाछ का एक ग‍िलास आपके शरीर के लि‍ए कर देगा.

हड्ड‍ियों को मजबूती देता है
छाछ में कैल्शियम और विटामिन D होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बोन समस्याएं कम होती हैं.

विटाम‍िन B12 का बढ़‍िया सोर्स
छाछ में पोटैशियम और विटामिन B12 होता है, जो शारीरिक और मानसिक ऊर्जा संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इससे थकावट कम होती है और आपका मन सकारात्मक बना रहता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूती
छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून‍िटी सिस्टम को मजबूत करता है. इससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है.

Tags: Eat healthy, Health benefit, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *