DMCA.com Protection Status कब्ज-गैस की समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान तरीका, बिना दवा खाए मिलेगी राहत – News Market

कब्ज-गैस की समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान तरीका, बिना दवा खाए मिलेगी राहत

कब्ज-गैस की समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान तरीका, बिना दवा खाए मिलेगी राहत

[ad_1]

अंजली शर्मा/कन्नौज: भागदौड़ भरी जिंदगी में आज लोगों के दिनचर्या और खान-पान पूरी तरह से बिगड़ गया है. जिस कारण पेट में कई तरह की समस्या होने लगी है. ऐसे में कैसे पानी पीना है, कैसे खाना खाना है, यह लोग समझ नहीं पाते. एक्सपर्ट की माने तो पानी को खाना चाहिए और खाने को पीना चाहिए ऐसा इस्तेमाल करेंगे तो पेट में होने वाली कई बड़ी समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाएगा.

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ओपी गौतम बताते हैं कि गलत तरीके से पानी पीना आपके लिए बहुत हानिकारक होता है तो वही समय पर ना खाना खाना और गलत खानपान भी पेट की कई बड़ी समस्याओं को दावत देने के बराबर होता है. सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है. शरीर को सही तरीके से हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना सबसे महत्वपूर्ण होता है. भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इस सामान्य सी चीज को नहीं समझ पा रहे जिस कारण आज बड़े पैमाने पर पेट के बीमार सामने आ रहे हैं. थोड़ा सा बदलाव और पेट से संबंधित कई बड़ी समस्याओं से समाधान घर बैठे ही हो सकता है.

क्यों बिगड़ता है पेट?

ज्यादा मसालेदार खाना और समय पर नहीं खाना तो सबसे बड़ा कारण होता ही है पेट की समस्या का होना तो वही गलत तरीके से पानी पीना और खाना खाना भी माना जाता है. पेट में गैस होना, अपच होना, दर्द होना, यह भी प्रमुख कारण होते हैं क्योंकि जल्दबाजी में खाना खाया गया और तेजी से पानी पिया गया जो पेट में कई समस्या खड़ी कर देता है.

क्या करें समाधान

डॉक्टर ओपी गौतम बताते हैं कि अगर व्यक्ति अपने खान-पान के स्टाइल को थोड़ा सा अच्छा कर लें, तो पेट में होने वाली कई बड़ी समस्याओं का इलाज वह खुद कर सकता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर खाने को पीने की तरह यूज किया जाए और पानी को खाने की तरह यूज किया जाए तो फिर बहुत सारी समस्याओं से निजात मिल सकती है. जैसे कि खाने को इतना चबा कर खाएं कि वह बिल्कुल लिक्विड फॉम में हो जाए और पानी को जब भी पिए तो एकदम से गट-गट करके नहीं धीरे-धीरे घुट घुट करके अपने जबड़े को चलते हुए पीना चाहिए. जबड़े के चलने से मुंह में बनने वाला एक लिक्विड जो की पानी में मिलकर पेट में जाता है वह खाने को पचाने के बहुत काम आता है. जिससे पेट में अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *