DMCA.com Protection Status औषधियों का खजाना है यह पौधा, शुगर समेत पेट की बीमारियों का काल, लिवर के लिए भी रामबाण – News Market

औषधियों का खजाना है यह पौधा, शुगर समेत पेट की बीमारियों का काल, लिवर के लिए भी रामबाण

औषधियों का खजाना है यह पौधा, शुगर समेत पेट की बीमारियों का काल, लिवर के लिए भी रामबाण

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठः प्रकृति में विभिन्न प्रकार के औषधीय पेड़-पौधे हैं. जिनका उपयोग कर विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयां तैयार की जाती हैं. जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर होती है. कुछ इसी तरह का उल्लेख कालमेघ के पौधे का भी है. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभाग के विभागाध्यक्ष एवं मेडिसिन प्लांट के जानकार प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि जिस तरीके से इस पौधे का नाम कालमेघ है. उसी तरह विभिन्न प्रकार की बीमारियों का भी यह काल माना जाता है.

प्रोफेसर विजय मलिक बताते हैं कि बदलते खानपान के कारण भी अब लोगों के लिवर में काफी इंफेक्शन देखने को मिलता है. कुछ का लिवर भी बढ़ जाता है. जिसके बाद उन्हें विभिन्न प्रकार की दवाइयां का सेवन करना पड़ता है. ऐसे लोग अगर कालमेघ के पत्तों के  काढ़े का उपयोग करेंगे तो लिवर संबंधित जो भी समस्याएं हैं, उससे उन्हें काफी राहत मिलेगी.

काढ़ा बनाकर प्रतिदिन उपयोग करें
पुराने से पुराने बुखार को भी ठीक करने में कालमेघ का पौधा काफी उपयोगी माना जाता है. आप इस पौधे की टहनी पत्तियों का काढ़ा बनाकर उपयोग करेंगे तो आपका जो बुखार है, वह जल्दी ही ठीक हो जाएगा. अगर किसी के पेट में कीड़े हैं, जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे सभी लोग भी इसका काढ़ा बनाकर प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं. जिसके बाद उनके पेट के कीड़े से संबंधित समस्या का समाधान हो जाएगा. इतना ही नहीं पेट से संबंधित और भी कोई समस्या है, उससे भी राहत मिलेगी.

डायबिटीज जैसी समस्या से भी निजात मिलेगा
प्रो. मलिक के अनसार आज शुगर की समस्या अधिकांश लोगों को  है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए प्रतिदिन दवाइयों का उपयोग करते हैं. अगर आप वह भी इस औषधीय पौधे का उपयोग करने लगे तो डायबिटीज जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है. हालांकि वह कहते हैं कि अगर कोई पहले से ही डायबिटीज की दवाइयां ले रहा है, तो वह इन दोनों का साथ में उपयोग न करें.

इस तरह कर सकते हैं उपयोग
बताते चलें कि इस औषधीय  पेड़ का उपयोग अगर आप काढ़े के तौर पर करना चाहते हैं, तो आप किसी बर्तन में दो गिलास पानी रखें. उसमें इसकी कुछ पत्तियां और टहनी को डालें. जब एक गिलास से भी कम पानी उबलते हुए हो जाए. फिर इसका सेवन करें.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *