DMCA.com Protection Status एशिया में पाकिस्तान है आखिरी ओवर का बादशाह, मैच पलटने में माहिर, 6 टीमों को दे चुका है मात – News Market

एशिया में पाकिस्तान है आखिरी ओवर का बादशाह, मैच पलटने में माहिर, 6 टीमों को दे चुका है मात

एशिया में पाकिस्तान है आखिरी ओवर का बादशाह, मैच पलटने में माहिर, 6 टीमों को दे चुका है मात


नई दिल्ली. पाकिस्तान की टीम क्रिकेट के मैदान पर लड़ाई करने यानी संघर्ष के लिए जानी जाती है. बाबर आजम की अगुआई में टीम ने गुरुवार रात वनडे के एक मुकाबले में अफगानिस्तान पर एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. नसीम शाह ने 50वें ओवर की 5वीं गेंद पर चौका जड़कर पाकिस्तान को यादगार जीत दिलाई. इसी के साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. मैच में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 300 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. इमाम उल हक ने 91 और बाबर ने 53 रन बनाकर पाकिस्तान टीम को मजबूती दी. शादाब खान ने भी 48 रन बनाए.

पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन बनाने थे और 2 विकेट शेष थे. 50वें ओवर की पहली गेंद पर फजल फारुखी ने क्रीज से बाहर निकलने पर शादाब खान को रन आउट कर लिया. ओवर में नसीम खान ने 2 चौके लगाकर पाकिस्तान को रोमांचक जीत दिलाई. वनडे क्रिकेट की बात करें, तो पाकिस्तान ने 7वीं बार कोई मुकाबला एक विकेट से जीता है. यानी टीम अंत तक हार नहीं मानती है. यह किसी भी एशियाई देश का सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड है. टीम 30 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप में भी जीत दर्ज करने में कोई कमी नहीं रखना चाहेगी.

2 बार टीम इंडिया को भी मात दी
पाकिस्तान की टीम वनडे क्रिकेट में 2 बार टीम इंडिया को भी एक विकेट से हरा चुकी है. 18 अप्रैल 1986 को जावेद मियांदाद का अंतिम गेंद पर लगाया गया छक्का सभी को याद है. मियांदाद ने चेतन शर्मा पर छक्का जड़कर शारजाह में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को यादगार जीत दिलाई थी. इसके अलावा 2 मार्च 2014 में एशिया कप के एक मुकाबले में शाहिद अफरीदी ने 50वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर आर अश्विन पर लगातार 2 छक्के जड़े थे. तब भी टीम को एक विकेट से जीत मिली थी. मैच में पाकिस्तान को 50वें ओवर में 10 रन बनाने थे और 2 विकेट बचे थे. पहली गेंद पर अश्विन ने सई अजमल को बोल्ड किया. दूसरी गेंद पर जुनैद खान ने एक रन लिया. इसके बाद अगली 2 गेंद पर 2 छक्के लगाकर अफरीदी ने भारत से जीत छीन ली थी.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को भी हराया
पाकिस्तान ने 1984 में न्यूजीलैंड को, 1987 में ऑस्ट्रेलिया को, 1987 में वेस्टइंडीज को भी, 2010 में साउथ अफ्रीका को और अब अफगानिस्तन को एक विकेट से मात दी. दूसरी ओर टीम इंडिया सिर्फ 3 बार वनडे का कोई मैच एक विकेट से जीत सकी है. 2003 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को, 2011 में वेस्टइंडीज को और 2013 में श्रीलंका को मात दी. वनडे क्रिकेट में एक रन से जीत की बात करें, तो पाकिस्तान ने 2013 में साउथ अफ्रीका को हराया था. वहीं भारतीय टीम 4 बार एक रन से कोई मुकाबला जीतने में सफल रही है. दुनिया की बात करें, तो वनडे में एक विकेट और एक रन से जीत के मामले में वेस्टइंडीज की टीम टॉप पर है. उसने 15 बार ऐसा किया है.

विराट कोहली ने लिया पंगा! क्या BCCI लेगा एक्शन? कॉन्ट्रैक्ट की एक शर्त बनी परेशानी की वजह

टी20 में भी पाकिस्तान कर चुका है कमाल
टी20 इंटरनेशनल की बात करें, तो यहां भी पाकिस्तान की टीम 2 बार कोई मैच एक विकेट से जीतने में सफल रही है. दूसरी ओर टीम इंडिया एक बार भी ऐसा नहीं कर सकी है. पाकिस्तान ने 2015 में श्रीलंका को जबकि 2022 में शारजाह में एशिया कप में अफगानिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज की. दूसरी ओर टीम इंडिया ने 2 बार टी20 इंटरनेशनल में एक रन से नजदीकी जीत दर्ज की है. 2012 में भारत ने साउथ अफ्रीका को जबकि 2016 में बांग्लदेश को एक रन से हराया.

Tags: Afghanistan, Babar Azam, Pakistan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *