DMCA.com Protection Status एक दिन में खा लेते हैं 15-20 काजू? सेहत को होंगे ये 4 बड़े नुकसान, जानें एक दिन में कितना काजू खाना है फायदेमंद – News Market

एक दिन में खा लेते हैं 15-20 काजू? सेहत को होंगे ये 4 बड़े नुकसान, जानें एक दिन में कितना काजू खाना है फायदेमंद

एक दिन में खा लेते हैं 15-20 काजू? सेहत को होंगे ये 4 बड़े नुकसान, जानें एक दिन में कितना काजू खाना है फायदेमंद

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

एक दिन में खा लेते हैं 15-20 काजू? सेहत को होंगे ये 4 बड़े नुकसान, जानें एक दिन में कितना काजू खाना है फायदेमंद

Cashew Nuts side effects: काजू ज्यादातर लोगों का फेवरेट ड्राई फ्रूट होता है. काजू (Cashew Nuts) में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, सोडियम, विटामिन ए, सी और बी6, पॉलीफेनॉल्स, कैरोटेनॉए़ड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स आदि. काजू खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. स्किन स्वस्थ रहती है. फाइबर होने के कारण पाचन बेहतर रहता है. हार्ट, आंखों के लिए भी हेल्दी है, लेकिन आप अधिक मात्रा में काजू खाते हैं तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं. फाइबर होने के कारण कब्ज ठीक होता है, लेकिन एक दिन में ही अधिक खाने से पेट खराब भी हो सकता है. जानते हैं अधिक काजू खाने के नुकसान (kaju ke nuksan) क्या-क्या होते हैं.

01

canva

वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार, वैसे तो काजू का सेवन सीमित मात्रा में करना सेहत के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को काजू खाने से एलर्जी की समस्या होती है. ऐसे में आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी दिखे तो इसे खाने से बचें. एलर्जी में त्वचा पर रेडनेस, खुजली, स्किन इर्रिटेशन, छाले (Blisters) हो सकता है. कुछ लोगों को काजू छूने से भी एलर्जी हो जाती है. यदि आपको दूसरे नट्स जैसे हेजलनट, ब्राजील नट, पिस्ता, बादाम, मूंगफली, फलों में मौजूद पेक्टिन से यदि किसी को समस्या है तो काजू खाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें.

02

Canva

अधिक काजू खाने से कुछ लोगों में ब्लोटिंग, कब्ज, वजन बढ़ना और जोड़ों में सूजन की परेशानी हो सकती है. हालांकि, इस तरह के साइड एफेक्ट्स काफी कम ही देखे जाते हैं. दरअसल, काजू में फाइबर होने के कारण अधिक खाने से डायरिया की समस्या भी हो सकती हैं. वजन इसलिए बढ़ सकता है, क्योंकि काजू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

03

Canva

यदि आपको डायबिटीज की समस्या से है और आप अधिक मात्रा में काजू खा लेते हैं तो काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज है तो काजू खाने से पहले या बाद में अपना शुगल लेवल जरूर चेक कर लें. इतना ही नहीं डायबिटीज की दवाएं ब्लड शुगर को कम करती हैं, लेकिन दवाओं के साथ काजू का सेवन करना डायबिटीज की दवाओं के असर को काफी हद तक कम कर सकता है.

04

Canva

यदि आपको डायबिटीज है और किसी तरह की कोई सर्जरी होने वाली है, तो दो सप्ताह पहले ही काजू का सेवन करना बंद कर दें, क्योंकि काजू से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है. यह सर्जरी के दौरान और बाद में रक्त शर्करा नियंत्रण में हस्तक्षेप कर सकता है.

05

Canva

काजू खाने का सही तरीका- यदि आपको काजू खाना पसंद है तो आप इसे हल्के से घी में रोस्ट करके खा सकते हैं. साथ ही दूध में उबालकर खाना भी हेल्दी है. आप शेक, स्मूदी, मीठे पकवान जैसे हलवा, खीर, सेवई, मिठाई में भी काजू डालकर खा सकते हैं. एक दिन में 5-6 काजू से अधिक ना खाएं वरना फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है. काजू कभी भी खाली पेट ना खाएं वरना शरीर में हाई सोडियम लेवल, पोटैशियम लेवल बढ़ने के साथ ही किडनी को भी नुकसान हो सकता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *