DMCA.com Protection Status उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन? 99% लोग रहते हैं कंफ्यूज, फॉलो करें ये फॉर्मूला, मिलेगी सही जानकारी – News Market

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन? 99% लोग रहते हैं कंफ्यूज, फॉलो करें ये फॉर्मूला, मिलेगी सही जानकारी

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन? 99% लोग रहते हैं कंफ्यूज, फॉलो करें ये फॉर्मूला, मिलेगी सही जानकारी

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

Weight Loss Chart: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन? 99% लोग रहते हैं कंफ्यूज, फॉलो करें ये फॉर्मूला, मिलेगी सही जानकारी

Correct weight chart: उम्र के हिसाब से शरीर का परफेक्ट वजन कितना होना चाहिए? ये सवाल सिर्फ आपका ही नहीं, उस इंसान का भी होना चाहिए, जो सेहत के प्रति लापरवाह हैं. दरअसल, आजकल शरीर का बढ़ता वजन गंभीर समस्याओं में से एक है. इस समस्या का सबसे बड़ा दोषी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. वजन बढ़ने से तमाम बीमारियां इंसान के शरीर को खोखला बनाने में जुट जाती हैं. ऐसे जरूरी है कि खुद के वजन को मेंनटेन रखें. हालांकि, ज्यादातर लोगों में ये कंफ्यूजन होती है कि आखिर शरीर का वजन होना कितना चाहिए? तो बता दें कि, मेडिकल साइंस में बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) फॉर्मूला के आधार पर किसी व्यक्ति का परफेक्ट वजन माना जाता है. ऐसे में परफेक्ट वजन जानने के लिए BMI का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, बीएमआई वयस्कों पर लागू होता है, बच्चों पर नहीं. आइए जानते हैं बीएमआई कैसे निकाला जाता है.

01

Canva

क्‍या कहता है विज्ञान: मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, हर किसी का शरीर अलग होता है और उनका वजन भी अलग अलग कारकों से निर्धारित किए जाते हैं. ये कारक आयु, ऊंचाई और लिंग के आधार पर तय किए जा सकते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि सही उम्र में अपने वजन को कंट्रोल ना किया जाए तो ये आगे चलकर बीमारियों की वजह बन सकता है और एक उम्र के बाद परेशानियों खड़ी कर सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

ऐसे निकालें बीएमआई: मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, बॉडी मास इंडेक्स (BMI) का मतलब है कि लंबाई और वजन का संतुलन क्या होना. यानी लंबाई के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए या वजन के हिसाब से लंबाई कितनी होनी चाहिए. बीएमआई निकालने के लिए किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन को एक फॉर्मूले में सेट करना होता है, जिसका फॉर्मूला- ‘BMI= वजन / ऊंचाई (मीटर में) का वर्ग या BMI= वजन / (ऊंचाई X ऊंचाई)’ है.  (Image- Canva)

03

Canva

ऐसे समझें फॉर्मूला: यदि अगर किसी का वजन 60 किलोग्राम है और लंबाई 5 फुट है. तो उस व्यक्ति का बीएमआई 25.54 होगा. इस फॉर्मूले में सेट करने के लिए पहले हाइट को मीटर में बदल लीजिए. 5 फुट हाइट का मतलब है कि व्यक्ति 1.53 मीटर का है. अब 1.53 मीटर को 1.53 मीटर से गुणा कर देंगे. यह 2.35 मीटर होगा. अब वजन 60 किलो को 2.35 से भाग दे देंगे. इसके बाद शेषफल 25.54 होगा. इस तरह किसी व्यक्ति का बीएमआई निकाला जाता है. सामान्यतया 25 बीएमआई को हाइट और वेट का परफेक्ट संतुलन माना जाता है लेकिन 5 फुट के व्यक्ति का अगर वजन 60 किलो है तो इसका मतलब है कि उसका वजन बढ़ा हुआ है.  (Image- Canva)

04

Canva

परफेक्ट बीएमआई कितना: यदि किसी का बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच है तो यह परफेक्ट वेट है. लेकिन यदि किसी का बीएमआई 18.5 से नीचे है तो उसे अंडरवेट, बीएमआई 25 से 29.9 के बीच है तो उसका वजन बढ़ा हुआ है. वहीं, यदि किसी का बीएमआई 30 से ज्यादा है तो इसका मतलब है कि उसे मोटापा की बीमारी है.  (Image- Canva)

05

Canva

कब करना चाहिए वजन: अपने शरीर का वजन खाली पेट मापने का प्रयास करना चाहिए. वजन रोजाना की बजाय सप्ताह में कम से कम एक बार करना चाहिए. ऐसे में अंतर आसानी से देखा जा सकता है. इसके अलावा साप्ताहिक वजन लिखने से यह भी पता चलता है कि हर महीने कितना वजन कम हुआ है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *