DMCA.com Protection Status इस 10 फीट लंबी घास का जूस बेहद चमत्कारी, शरीर में डाल देगा घोड़े जैसी ताकत ! – News Market

इस 10 फीट लंबी घास का जूस बेहद चमत्कारी, शरीर में डाल देगा घोड़े जैसी ताकत !

इस 10 फीट लंबी घास का जूस बेहद चमत्कारी, शरीर में डाल देगा घोड़े जैसी ताकत !

[ad_1]

हाइलाइट्स

नियमित रूप से गन्ने का जूस पीने से यूरिनरी समस्याओं से राहत मिल सकती है.
आयुर्वेद में गन्ने के रस को शरीर के लिए बेहद शक्तिशाली टॉनिक माना गया है.

Health Benefits of Sugarcane Juice: गर्मियों में गन्ने का जूस पीना सभी लोगों को खूब पसंद होता है. गन्ने का जूस लोगों को ताजगी भरा अहसास देता है और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. गन्ने का इस्तेमाल करके ही चीनी और गुड़ बनाया जाता है. गन्ने में तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो गन्ने को सेहत के लिए रामबाण बना देते हैं. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) के चीफ साइंटिस्ट डॉ. नवेद सबिर की मानें तो गन्ना असल में घास (Grass) की प्रजाति में आता है. इसे फल या सब्जी नहीं माना जा सकता है. गन्ने की लंबाई 10 फीट या इससे भी कई फीट ज्यादा हो सकती है. गर्मियां आने वाली हैं और इसे गन्ने के जूस का सीजन माना जाता है. आज आपको बताएंगे कि गन्ने का जूस सेहत को कैसे दुरुस्त कर सकता है और शरीर में नई ताकत फूंक सकता है.

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार गन्ना में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसकी वजह से दुनियाभर में इसकी खेती की जाती है. गन्ने का रस रिफाइंड शुगर के लिए कच्चे माल का काम करता है. गन्ने का इस्तेमाल कॉस्मेटिक और फार्मास्युटिकल कंपनियां भी खूब करती हैं. भारत में गन्ने के रस पीलिया, हेमरेज, डिसयूरिया, पेशाब में जलन समेत कई यूरिनरी प्रॉब्लम के उपचार के रूप में किया जाता रहा है. आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली में गन्ने का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि गन्ने के रस के नियमित उपयोग से यूरिन फ्लो बेहतर होता है, जिससे किडनी की फंक्शनिंग बेहतर होती है. कभी-कभी गन्ने के जूस का उपयोग नींबू के रस और अदरक के रस के साथ किया जाता है. इन चीजों को मिलाकर पीने से गन्ने का रस शरीर में टॉनिक का काम करता है.

गन्ने का रस पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. यूनानी चिकित्सा पद्धति में गन्ने का रस पीलिया के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. गन्ने के रस को लिवर के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गन्ने में एंटी इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. गन्ने के जूस में कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन को ट्रिगर करता है. इससे आपका मूड बूस्ट हो जाता है. गन्ने का जूस आपका मूड बेहतर कर सकता है. वैसे तो गन्ने का जूस का सेवन सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन कम से कम करना चाहिए. शुगर के मरीज गन्ने का जूस पीने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- कुर्सी पर घंटों बैठे रहना पेट के लिए खतरनाक ! इन 10 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार, जानें बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें- क्या डायबिटीज के मरीज डोनेट कर सकते हैं ब्लड? किन लोगों के लिए ऐसा करना खतरनाक, जानें एक्सपर्ट की राय

Tags: Health, Lifestyle, Summer

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *