DMCA.com Protection Status इस फल के सिर्फ दाने ही नहीं छिलके भी हैं बड़े काम के… खाएंगे तो बीमारियों को भी लगेगा डर! – News Market

इस फल के सिर्फ दाने ही नहीं छिलके भी हैं बड़े काम के… खाएंगे तो बीमारियों को भी लगेगा डर!

इस फल के सिर्फ दाने ही नहीं छिलके भी हैं बड़े काम के... खाएंगे तो बीमारियों को भी लगेगा डर!

[ad_1]

 मेरठ. आयुर्वेद में अलग-अलग प्रकार के ऐसे कई औषधि पेड़ पौधे हैं जो चेहरे की खूबसूरती के साथ स्वास्थ्य को बेहतर रखने में भी काफी बेहतर साबित होते हैं. कुछ इसी तरह का उल्लेख अनार के पौधे का भी मिलता है. ऐसे में लोकल 18 की टीम ने पिछले 25 वर्षों से छात्र-छात्राओं को बॉटनी एवं आयुर्वेदिक पौधों के बारे में अध्ययन कराते आ रहे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रो. विजय मालिक से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने अनार के फल के साथ उसके पौधे की पत्तियां और फूलों के बारे में काफी महत्वपूर्ण प्रयोग बताएं.

प्रोफेसर विजय मलिक बताते कि आज के समय में लोग तनाव में ज्यादा रहने लगे हैं. कई तरह की बीमारियों को जन्म देने में भी तनाव एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में अनार की पत्तियों का उपयोग लोग काढ़े के तौर पर करने लगे तो उसे तनाव से जहां राहत मिलेगी. वहीं नींद ना आने की भी समस्या से भी निजात मिलेगा. इसके लिए 8 से 10 अनार की पत्तियों को तोड़कर उन्हें अच्छे से धोएं. उसके बाद पानी में उबाल लें. फिर उस काढ़े का सेवन करें. यही नहीं वह बताते हैं कि आज के समय में युवा पिंपल्स से भी काफी परेशान दिखाई देते हैं. ऐसे में अगर वह अनार की पत्तियों का लेप संबंधित स्थान पर लगाएं तो पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा.

दांतों के लिए रामबाण है अनार के छिलके
बीमारी के दौरान एक्सपर्ट मरीजों को अनार खाने के लिए सलाह देते हैं. क्योंकि अनार के दाने मनुष्य को जहां स्वस्थ रखते हैं. वहीं कमजोरी को दूर करते हुए अच्छी सेहत के लिए भी काफी उपयोगी माने जाते हैं. लेकिन देखा जाता है कि हम लोग अनार के दाने को तो खा लेते हैं. लेकिन जो उसके ऊपर का छिलका होता है उसे फेंक देते हैं. लेकिन आयुर्वेद में इस छिलके को भी काफी उपयोगी बताया गया है. अगर इसको सुखाकर पाउडर बनाकर टूथपेस्ट के तौर पर उपयोग किया जाए. तो उससे दांतों में लगने वाले कीड़े, बैक्टीरिया सहित अन्य चीजों से छुटकारा मिलेगा, दांत भी काफी मजबूत होंगे.

फूल भी है काफी उपयोगी
यही नहीं इसके फूलों की भी अगर बात की जाए तो उसका पाउडर ब्लीडिंग रोकने में काम आता है. इसी के साथ विभिन्न प्रकार के ऐसे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *