DMCA.com Protection Status इस पेड़ के बनती है एनर्जी ड्रिंक, यूरिन इंफेक्शन-अस्थमा में भी असरदार, फूल से लेकर पत्ते तक औषधि – News Market

इस पेड़ के बनती है एनर्जी ड्रिंक, यूरिन इंफेक्शन-अस्थमा में भी असरदार, फूल से लेकर पत्ते तक औषधि

इस पेड़ के बनती है एनर्जी ड्रिंक, यूरिन इंफेक्शन-अस्थमा में भी असरदार, फूल से लेकर पत्ते तक औषधि

[ad_1]

पीयूष शर्मा /मुरादाबाद: अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़-पौधे होते हैं. जिनमें कई पेड़-पौधे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. उन्हीं में से एक है बोतल का पेड़. यह एक ऐसा पेड़ है, जिसके फूल बिल्कुल दातून करने वाले ब्रश की तरह दिखाई देते हैं. यह यूरिन इंफेक्शन में बहुत फायदेमंद होता है. इस वृक्ष की एनर्जी ड्रिंक भी बनाई जाती है. इसके साथ ही खांसी के मरीजों को इसका जूस तत्काल फायदा पहुंचता है. इसके अलावा अन्य कई बीमारियों में भी यह फायदेमंद साबित होता है.

मुरादाबाद के दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सीमा ने बताया कि इसका सामान्य नाम मेडागास्कर बॉटल ट्री है. इसके साथ ही इसका वानस्पतिक नाम मोरिंगा ड्रोहार्डी है. यह मोरिंगेसी कुल का सदस्य है. उन्होंने बताया कि इसके पुष्प बहुत सुंदर होते हैं. इसके जो फूल होते हैं, वह दिखने में बिल्कुल ब्रश की तरह होते हैं. उन्होंने बताया कि इसके औषधीय गुणों की बात करें तो यह यूरिन इंफेक्शन में बेहद कारगर होता है.

एनर्जी ड्रिंक में भी किया जाता है प्रयोग

इसके अलावा इसकी एनर्जी ड्रिंक भी बनाई जाती है. वहीं अगर किसी को खांसी हो रही है, तो इसका जूस पिलाने उसे तुरंत राहत मिल जाती है. यह वृक्ष गर्मियों में ही खिलता है. एंटी कब्ज, एंटी अस्थमा सहित कई बीमारियों में यह फायदेमंद होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *