DMCA.com Protection Status इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक, जामुन खाने के 5 जादुई फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल – News Market

इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक, जामुन खाने के 5 जादुई फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक, जामुन खाने के 5 जादुई फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

जामुन दिल को हेल्‍दी रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है.
यह सिगरेट के असर को कम करने में काफी मदद कर सकता है.

Java Plum Benefits: जामुन उन भारतीय फलों में से एक है, जिसे पोषक तत्‍वों को खजाना माना जाता है. यह स्‍वाद में भी बेमिसाल है. हालांकि, इसका स्‍वाद बहुत अधिक मीठा नहीं होता, बल्कि खट्टा और कसैला होता है. इसका यही स्‍वाद इसे यूनीक बनाता है और लोग इसे बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं. जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. कई ऐसे वैज्ञानिक शोध भी मिले हैं, जिसमें यह पाया गया है कि यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

जामुन खाने के फायदे

हार्ट के लिए अच्‍छा
वेबएमडी के मुताबिक, 
जामुन हमारे दिल को हेल्‍दी रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है. दरअसल, इसमें हाई लेवल पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट बीट को सही रखने में काफी मदद करता है. इसके अलावा, यह हार्ट को हेल्‍दी रखने, स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में भी मदद करता है. यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी काफी असरदार है.

सिगरेट के असर को करे कम
जामुन में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सिगरेट पीने से हुए नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल, सिगरेट की वजह से फेफड़े के कई पार्ट और टिशू डैमेज होते हैं, जबकि यह इन फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान को रोकने की कोशिश करता है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में असरदार
जामुन में भरपूर मात्रा में ऐसे ऐसे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शरीर के गुड सेल्‍स को हेल्‍दी रखते हैं और इम्‍यूनिटी को तेजी से बूस्‍ट करने में मदद करते हैं. इस तरह आप कम बीमार पड़ते हैं और आपके शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम अच्‍छा रहता है.

इसे भी पढ़ें:रोटी में घी लगाने से क्या घट जाता है मोटापा? किस तरह करता है शरीर पर असर, डॉक्टर ने बताई असली बात

स्किन को बनाए ब्राइट
जामुन आपकी स्किन को भी ब्राइट बनाता है और हेल्‍दी रखने में मदद करता है. इसके सेवन से स्किन सॉफ्ट बनती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है. दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन के कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद
जामुन के सेवन से डायबिटीज के लक्षणों जैसे अधिक यूरिन का होना, अधिक प्‍यास लगना, शुगर लेवल का बढ़ना आदि को कम किया जा सकता है. इसके बीज और पत्तों का इस्‍तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: दांतों को क्रिस्टल की तरह चमकाना है तो महंगे प्रोडक्ट की जरूरत नहीं, 3 हर्बल चीजों का करें इस्तेमाल, सारी बीमारियां जाएंगी भाग

इसके अन्‍य फायदे
रेस्‍पेरेटरी प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करता है.
वजन कम करने में असरदार है.
खून की कमी दूर करता है.
पेट की समस्‍या को दूर रखता है.
माइग्रेशन की समस्‍या को कंट्रोल करता है.
दांतों और मसूड़ों को हेल्‍दी रखता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *