DMCA.com Protection Status इन दानों को पानी में डालकर सुबह पिएं, सेहत को होंगे कई चमत्कारी लाभ, पीरियड्स पेन की होगी छुट्टी, पाचन भी रखे दुरुस्त – News Market

इन दानों को पानी में डालकर सुबह पिएं, सेहत को होंगे कई चमत्कारी लाभ, पीरियड्स पेन की होगी छुट्टी, पाचन भी रखे दुरुस्त

इन दानों को पानी में डालकर सुबह पिएं, सेहत को होंगे कई चमत्कारी लाभ, पीरियड्स पेन की होगी छुट्टी, पाचन भी रखे दुरुस्त

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

इन दानों को पानी में डालकर सुबह पिएं, सेहत को होंगे कई चमत्कारी लाभ, पीरियड्स पेन की होगी छुट्टी, पाचन भी रखे दुरुस्त

Fenugreek seeds water Benefits: मेथी दाना सेहत की दृष्टि से बेहद गुणकारी है. ये छोटे-छोटे सुनहरे भूरे रंग के बीज कई रोगों से आपको सुरक्षित रखते हैं. मेथी (fenugreek) में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, मैग्नीशियम, सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी6 आदि होते हैं. मेथी दाना ब्रेस्टमिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाता है. टेस्टोस्टटेरॉन लेवल बढ़ाए, ब्लड शुगर को कंट्रोल करे. जब आप मेथी के दानों को पानी में रखकर उस पानी को पीते हैं तो ये भी डायबिटीज समेत कई समस्याओं में फायदेमंद साबित होता है. तो चलिए जानते हैं मेथी वाला पानी पीने के फायदों (Methi Pani Peene Ke Fayde) के बारे में यहां.

01

Canva

इंडियनएक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, मेथी के बीज बेहद ही पौष्टिक और सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वे इसका सेवन कर सकते हैं. मेथी के बीज वजन को तेजी से कम करने लिए जाने जाते हैं. हालांकि, मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका एक बार में अधिक सेवन करने से बचना चाहिए वरना पेट खराब हो सकता है. मेथी के दाने भूख को कम करते हैं और पेट भरे होने का अहसास कराते हैं. इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं, जो वेट लॉस में मददगार होता है.

02

Canva

मेथी हाइपरग्लाइसेमिक सेटिंग्स के तहत इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकती है. ऐसे में आप मेथी को पानी में भिगोकर खाएं या इस पानी का सेवन करें, हर तरह से लाभ होगा.

03

canva

मेथी के दाने पीसीओएस या पीसीओडी में भी बेहतर हैं. साथ ही इसके सेवन से एनीमिया की समस्या दूर होती है. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल बूस्ट करती है. ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाए, महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिलता है. यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी दूर कर सकती है. आप इसे सब्जी में डालें, रोस्ट करके खाएं, पानी में डालकर भीगे मेथी खाएं या फिर मेथी वाला पानी पिएं. हर तरीके से मेथी का सेवन फायदा ही पहुंचाएगा.

04

Canva

यदि आपके बाल बहुत झड़ते हैं या रूसी की समस्या अधिक है तो मेथी बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकती है. मेथी वाले पानी को रोज पीने से बाल स्वस्थ रहते हैं. डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. आप मेथी वाले पानी से अपने बालों को शैम्पू करने के बाद धो भी सकते हैं.

05

Canva

मेथी के सेवन से या इसे पानी में डालकर इस पानी को पीने से पाचन शक्ति में भी सुधार होता है. डाइटरी फाइबर होने के कारण मेथी कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है.

06

Canva

मेथी के बीज का ऐसे करें सेवन- एक से दो बड़े चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. इस पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल नहीं है. ये एक बेहतर डिटॉक्स ड्रिंक है, जिसे सुबह खाली पेट पीना अधिक फायदेमंद होता है. साथ ही बचे हुए मेथी के बीजों को चबाकर खा जाएं, इन्हें फेंके नहीं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *