DMCA.com Protection Status इन आसान आयुर्वेदिक उपायों से 15 दिनों में छूट सकती है शराब की लत; जानें ऋषिकेश के एक्सपर्ट की राय – News Market

इन आसान आयुर्वेदिक उपायों से 15 दिनों में छूट सकती है शराब की लत; जानें ऋषिकेश के एक्सपर्ट की राय

इन आसान आयुर्वेदिक उपायों से 15 दिनों में छूट सकती है शराब की लत; जानें ऋषिकेश के एक्सपर्ट की राय

[ad_1]

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश. शराब एक ऐसा नशा है, जिसकी आदत लग जाए तो सेहत से लेकर घर तक, सब बर्बाद हो जाता है. शराब का नशा एक ऐसी आदत जिसने ना जाने कितनी जिंदगियां बर्बाद हो जाती है. एक बार कोई शख्स शराब के नशे की चपेट में आ जाता है फिर उसका निकलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार इसकी आदत लगाना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल इससे दूर जाना है. ये जानते हुए भी लोग शराब का सेवन करने से नहीं रुकते. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए एक रिपोर्ट जारी की थी.

WHO की इस रिपोर्ट में बताया गया कि हर 10 सेकेंड में शराब से एक व्यक्ति की मौत होती है और साल में मरने वाले लोगों की संख्या में 6 प्रतिशत लोग शराब के सेवन से मरते है. बहुत से लोग शराब की इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन वो छोड़ नहीं पाते. हालांकि ऐसा दावा किया जाता है कि कुछ आयुर्वेदिक उपायों के जरिए शराब के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

छूट सकती है शराब की लत
आयुर्वेदाचार्य प्रीति चक्रवर्ती बताती हैं कि आयुर्वेद कोई आज की थेरेपी नहीं है, ये हजारों साल पुरानी चिकित्सा पद्धति हैं, जो बीमारियों को जड़ से समाप्त कर देती है. आयुर्वेद न केवल शारीरिक और मानसिक रोग से निजात दिलवाता है बल्कि शराब की लत को छुड़वाने में भी सहायक साबित होता है. आयुर्वेद की जड़ी बूटियां और चिकित्सा पद्धति धीरे-धीरे समय के साथ इस शराब की लत को दूर किया जा सकता है.

कैसे किया जाता है उपचार?
प्रीति चक्रवर्ती बताती हैं कि नशे की लत छुड़वाने के लिए उपचार से पहले उसे छोड़ने का मन बना लेना बहुत जरूरी है, जिसके लिए आयुर्वेद की ही चिकित्सा पद्धति बॉडी एंड मांइड डिटॉक्स का प्रयोग किया जाता है. जिसके बाद ही थेरेपी शुरु की जाती है. इस लत को छुड़वाने के लिए व्यक्ति को करीब 10 से 15 दिन के लिए यहां रहना पड़ता है. इन 10 से 15 दिनों में उन्हें अलग-अलग प्रेशर प्वाइंट थेरेपी, अभ्यंग क्रिया, साथ ही जड़ी बूटियां और आयुर्वेद के अनुसार खाना परोसा जाता है. सुबह की शुरुआत योग से होती हैं, जिसके बाद आयुर्वेदिक ड्रिंक और भोजन के बाद थेरेपी शुरु की जाती है. इसमें नाड़ी मर्दन योग क्रिया, शिरोधारा, पोटली आदि की जाती है.

इतना करना पड़ेगा खर्च
बात करें फीस की तो पूरे पैकेज का चार्ज डेढ़ लाख रुपये है, जिसमें मरीज के साथ ही उनके साथ आए एक व्यक्ति का यहां रहना, खाना और साथ ही दो महीने की दवाइयां दी जाती हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप एम्स रोड पर स्थित नीरज नेचर क्योर की आयुर्वेदाचार्य प्रीति चक्रवर्ती से उनके मोबाइल नंबर 7906016881 पर संपर्क कर सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Life18, Local18, Rishikesh news, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *