DMCA.com Protection Status आम-अमरूद छोड़िए…इस फल को करें ट्राई, सेहत रहेगा हमेशा तंदुरुस्त – News Market

आम-अमरूद छोड़िए…इस फल को करें ट्राई, सेहत रहेगा हमेशा तंदुरुस्त

आम-अमरूद छोड़िए...इस फल को करें ट्राई, सेहत रहेगा हमेशा तंदुरुस्त

[ad_1]

अनूप पासवान/कोरबाः घर-घर बनाए जाने वाली कटहल की सब्जी का स्वाद लाजवाब तो होता ही है. लेकिन इसके साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद भी होता है. कुछ लोग तो कटहल के बीज भी खाना पसंद करते हैं. लोग कटहल की सब्जी को नॉनवेज का वेज ऑप्शन भी मानते हैं. कटहल की सब्जी हो या अचार लगभग हर घरों मे मिलता है. लेकिन आज हम आपको कटहल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कि कटहल खाने से क्या क्या फायदे होते हैं. इसको लेकर डॉक्टर नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया कि कटहल एक मौसमी फल है, जो गर्मी के दिनों में मिलता है.

कटहल मे पाए जाने वाले पोषक तत्व
लोकल 18 से बात करते हुए डॉक्टर नागेंद्र शर्मा ने बताया कि कटहल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. उन्होंने कहा कि इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी, फाइबर, प्रोटीन, फैट, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज़, सुक्रोज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन, राइबोफ्लेवि, नियासिन, विटामिन बी-6 पाए जाते हैं.

नागेंद्र शर्मा का कहना है कि इसे गर्मी के दिनों में खाने से आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं. कटहल की खास बात यह है कि इसमें पानी की मात्रा काफी होती है, इसलिए इसका सेवन गर्मियों में फायदेमंद होता है. गर्मियों में कटहल खाने से बॉडी हाइड्रेट रहता है. कटहल में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है. खास तौर पर इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी होती है. उन्होंने कहा कि विटामिन सी से बॉडी की इम्यूनिटी बेहतर होती है.

कटहल में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिनकी मदद से स्ट्रेस को दूर रखने में मददगार है. कटहल में फाइबर का भी अच्छी मात्रा मे होते है. इसके साथ ही इसमें एंटी कैंसर, एंटीअल्सर तत्व मौजूद होते हैं.कटहल को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में काफ़ी मदद करता है.

डॉक्टर ने बताए कई फायदे
यह एंटी-माइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) एजेंट के तौर पर काम कर सकता है

इसमें ऐंटिफंगल गुण हो सकते हैं
यह घाव भरने में मदद कर सकता है
इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं
यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है
इसमें कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं
यह ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है
इसमें एंटी-अल्सर गुण हो सकते हैं
इसमें एंटी-एजिंग गुण हो सकते हैं
इसमें दमा-रोधी गुण हो सकते हैं
इसमें एंटी डायरिया गुण हो सकते हैं
यह बुखार कम करने में मदद कर सकता है
यह नींद लाने में मदद कर सकता है
यह पाचन में मदद कर सकता है

Tags: Chhattisgarh news, Food 18, Health News, Korba news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *