DMCA.com Protection Status आंखों की थकावट कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की लें मदद, लंबी उम्र तक रोशनी बनी रहेगी बरकरार – News Market

आंखों की थकावट कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की लें मदद, लंबी उम्र तक रोशनी बनी रहेगी बरकरार

आंखों की थकावट कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की लें मदद, लंबी उम्र तक रोशनी बनी रहेगी बरकरार

[ad_1]

हाइलाइट्स

देर तक कंप्यूटर और फोन पर देखने से आंखें ड्राई होती हैं, जिससे कई समस्याएं पैदा होती हैं.
नियमित 20-20-20 और फिगर 8 का नियम फॉलो करने से आंखों को अधिक सूकून मिलता है.

Exercise for healthy Eye: हमारे शरीर में कुछ अंग ऐसे होते हैं, जिनके बिना जीवन की कल्पना नामुमकिन है. इन्हीं में से एक होती हैं आंख. इनकी उपयोगिता के हिसाब से हमें देखरेख भी अधिक करनी चाहिए. लेकिन, यहां एक सवाल है कि क्या ऐसा हो पा रहा है. इसपर ज्यादातर लोगों का जबाव होता है नहीं. इसका सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी जीवनशैली और खानपान. इसके चलते कम उम्र में ही हमारी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. हालांकि, यह समस्या कभी बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन आजकल ये आम हो गई है.

दरअसल, पूरे दिन लैपटॉप और फोन की स्क्रीन पर लगातार देखते रहने से अक्सर आंखें थक जाती हैं. स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है. इस वजह से आंखें लाल होना, आंखों का रोशनी कम होना, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द जैसी तमाम समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. बेशक, इन परेशानियों से निजात दिलाने का दावा करने वाली दवाएं बाजार में उपलब्ध हों, लेकिन इनको खरीद पाना शायद हर किसी के बस की बात न हो. ऐसे में आप आंखों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं. इनको करने से न सिर्फ आंखों की थकावट दूर होगी, बल्कि लंबी उम्र तक रोशनी भी बरकार रख पाएंगे. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के नेत्र रोग विशेषज्ञ (प्रो.) डॉ. संजीव रोहतगी से जानते हैं कैसे कर सकते हैं आंखों की थकावट को दूर.

आंखों को सुकून देने वाली 5 एक्सरसाइज

पलकें झपकाना: आंखों को सुकून देने के लिए ब्लिंकिंग एक्सरसाइज सबसे आसान होती है. इसमे पलकों को तेजी के साथ झपकाना होता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले करीब 10-12 बार तेजी के साथ पलकों को झपकाना होता है. फिर इसके बाद करीब 20 सेकेंड तक आंखों को बंद कर लें. यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं ये एक्सरसाइज आपको जरूर करना चाहिए. इस प्रक्रिया को करीब 5-6 दोहराने से आंखों को सुकून मिलता है.

20-20-20 नियम: आंखों की थकावट दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं. लेकिन इनमें 20-20-20 का नियम फॉलो करने से आंखों को अधिक सूकून मिल सकता है. इस नियम को नियमित करने से आपकी आंखों का स्ट्रेन कम हो सकता है. इसे निमय को करने के लिए, हर 20 मिनट पर 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकेंड के लिए देखें. ऐसा करने से, आपकी आंखों को लगातार एक ही जगह पर देखने की वजह से होने वाले स्ट्रेन से राहत मिलती है.

फिगर 8: 8 का यह आंकड़ा आंखों की रोशनी में सुधार करता है. साथ ही आंखों की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. इसको करने के लिए आप अपनी आंखों को 10 फीट की दूरी पर 8 नंबर की कल्पना करें. इसके बाद इस बिंदु पर 8 को खोजने का प्रयास करें. इसको करीब 30 सेकेंड तक दोहराना है. हालांकि, याद रखें कि करीब 30 सेकेंड के बाद दिशा को जरूर बदल दें.

ये भी पढ़ें:  ठंड में कैसा हो गर्भवतियों का आहार, 4 चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

फोकस बदलें: इस एक्सरसाइज को करने से आंखों के फोकस में बदलाव आता है और आपकी थकावट भी दूर होती है. इसे करने के लिए अपनी आंखों के सामने अपनी एक उंगली रखें और उसे ध्यान से देखें. थोड़ी देर बाद, उंगली को धीरे-धीरे पीछे की तरफ लेकर जाएं और जब हाथ पूरा सीधा हो जाए, तब अपनी उंगली के पीछे किसी दूर की चीज पर अपनी फोकस शिफ्ट करें. इसके बाद, अपनी उंगली पर फिर से फोकस करें और धीरे-धीरे उसे फिर से वापस लेकर आएं. इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें:  9 सिंपल सूत्र को अपना लिए तो जीवन में हमेशा रहेंगे फिट, डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी होगी कम, अपनाना भी है आसान

हथेली से आंखें ढकें: आंखों को अपनी हथेलियों से ढकने से इनकी थकावट दूर होती है. नियमित इस एक्सरसाइज को करने से आपकी आंखों को रिलैक्स मिलेगा. इसके साथ ही, आंखों की ड्राईनेस भी कम होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी आंखों को बंद करें और उन पर अपनी हथेलियों को रखें. हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि आंखों को दबाएं नहीं, बल्कि हल्के हाथों से ढकें बस.

Tags: Eyes, Health, Health benefit, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *