DMCA.com Protection Status अब घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, मिनटों में मिलेगी जानकारी, जानें पूरी… – News Market

अब घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, मिनटों में मिलेगी जानकारी, जानें पूरी…

अब घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, मिनटों में मिलेगी जानकारी, जानें पूरी...

[ad_1]

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. आयुष्मान भारत कार्ड अब लोगों के लिए लाइफ लाइन बन गया है. लेकिन अभी भी कुछ लोग इसको बनवाने का तरीका नहीं जानते हैं. पहले इसको बनाने के लिए सदर अस्पताल या तो वसुधा केंद्र जाना पड़ता था. लेकिन अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस एक स्मार्ट फोन पर आप इस प्रक्रिया को अपनाकर चुटकी में बना सकते हैं. बता दें कि भारत सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिले और मुफ्त इलाज हो इसके लिए यह योजना शुरू हुई. इसमें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज होता है.

आयुष्मान भारत योजना कार्यालय के क्रियान्वयन समिति के एचओडी अधिकारी निलाम्बर कुमार और अजीत कुमार कहते हैं कि अब तक लोगों को अपना आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल जाना पड़ता था या तो वसुधा केंद्र. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ जाती थी और लोग समय पर लाभ नहीं ले पाते थे. लेकिन अब यह आसानी से बनेगा पाएगा. उन्होंने कहा आम लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए आयुष्मान ऐप ( Aayushmaan App) लांच किया है. पूर्णिया जीएमसीएच कैंपस स्थित आयुष्मान भारत योजना के कार्यालय के क्रियान्वयन समिति के एचओडी अधिकारी निलाम्बर कुमार और अजीत कुमार कहते हैं कि अब कोई भी अपने स्मार्टफोन से आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया
उन्होंने जानकारी देते हुए कहा आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा और आयुष्मान ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद इस ऐप को ओपन कर फोन नंबर से ओटीपी रजिस्टर कर लॉगिन करना होगा. हालांकि, उन्होंने कहा इसमें दो तरह के लॉगिन Login होते हैं, एक सीएसपी सेंटर वालों के लिए मान्य होता है. वहीं, दूसरा Login लॉगिन सामान्य लोगों के लिए बेनिफिशियरी लॉगिन करना होगा. मांगी गई जानकारी आधार कार्ड, राशन कार्ड नंबर, जिला डालकर सर्च करना होगी.

कुछ सेकंड में मिलेगी सभी जानकारी
जानकारी भरने के कुछ सेकंड बाद स्क्रीन पर कार्ड से संबंधित सभी जानकारी आ जाएगी और अगर पहले से कार्ड बना हुआ है तो उस कार्ड को आसानी से इस ऐप के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. सूची में अंकित अपने नाम का आयुष्मान भारत कार्ड आसानी से 2 मिनट में अपने फोन पर बनाकर डाउनलोड कर निकाल सकते हैं. सभी सरकारी अस्पताल और सरकार के द्वारा चिन्हित अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना का कार्ड लेकर 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं

Tags: Ayushman Bharat Cards, Bihar News, Local18, Purnia news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *