DMCA.com Protection Status अदरक के फायदे हैं तो नुकसान भी! गर्भवती महिलाओं को तो जरूर जाननी चाहिए ये बातें – News Market

अदरक के फायदे हैं तो नुकसान भी! गर्भवती महिलाओं को तो जरूर जाननी चाहिए ये बातें

अदरक के फायदे हैं तो नुकसान भी! गर्भवती महिलाओं को तो जरूर जाननी चाहिए ये बातें

[ad_1]

सोनिया मिश्रा/ चमोली. उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, हर घर के चूल्हे में सुबह चाय (चाह) की केतली चढ़ जाती है और दिनभर उसमें चीनी, चायपत्ती, दूध और खूब कूट-कूटकर अदरक (Ginger Benefits) डाली जाती है. वैसे चाय के शौकीन दुनियाभर में हैं और अदरक वाली चाय के तो क्या कहने. अदरक जहां जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, वहीं इसके सेवन के नुकसान भी हैं. इसके ज्यादा सेवन से हार्ट प्रॉब्लम, लो ब्लड शुगर जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए तो अदरक के ज्यादा सेवन से गर्भपात तक का खतरा हो सकता है.

आहार विशेषज्ञ डॉ आरती सिंह और चमोली में तैनात डॉ रजत बताते हैं कि वैसे तो अदरक (Ginger Side Effects) सभी के लिए सुरक्षित है और इसके साइड इफेक्ट्स न के बराबर होते हैं, लेकिन यदि इसकी मात्रा दैनिक रूप से बहुत अधिक ली जाए तो इसके कुछ नुकसान जरूर हो सकते हैं. डॉ आरती ने कहा कि शुरुआती साइड इफेक्ट्स में हार्ट बर्न, दस्त, डकार और पेट की दिक्कतें हो सकती हैं लेकिन धीरे-धीरे इसकी यदि पांच ग्राम से अधिक मात्रा का आप रोजाना सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको कई और दिक्कतें भी हो सकती हैं.

अदरक का ज्यादा सेवन जच्चा-बच्चा के लिए नुकसानदायक

डॉ आरती बताती हैं कि गर्भवती महिलाएं अदरक का सेवन कर सकती हैं लेकिन कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान अदरक का अधिक सेवन शिशु और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे अधिक रक्तस्राव और कुछ स्थितियों में गर्भपात तक का खतरा हो सकता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही अदरक का सेवन करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि अदरक में मौजूद यौगिक ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं, लेकिन कई लोग इस ब्लड शुगर को कम करने के चक्कर में इसका अधिक सेवन कर लेते हैं, जिससे चक्कर आना, थकान, बेहोशी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं, लिहाजा अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें ताकि इसके साइड इफेक्ट से आप सुरक्षित रह सकें.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *