DMCA.com Protection Status Yoga Session: 5 मिनट भी नहीं लगा पाते आसन? रोज करें 4 अभ्‍यास, घंटों बैठने में नहीं होगी परेशानी – News Market

Yoga Session: 5 मिनट भी नहीं लगा पाते आसन? रोज करें 4 अभ्‍यास, घंटों बैठने में नहीं होगी परेशानी

Yoga Session: 5 मिनट भी नहीं लगा पाते आसन? रोज करें 4 अभ्‍यास, घंटों बैठने में नहीं होगी परेशानी

[ad_1]

हाइलाइट्स

आसन लगाते वक्‍त अपने बैठने के पोश्‍चर पर विशेष ध्‍यान दें.
धीरे-धीरे अभ्‍यास करने पर आप घंटों आसन पर बैठ सकेंगे.

Yoga Session With Savita Yadav : अक्‍सर लोगों की समस्‍या होती है कि वे योग तो करना चाहते हैं लेकिन उन्‍हें आसन लगाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासतौर पर बच्‍चों के लिए तो एक जगह स्थिर बैठना किसी सजा से कम नहीं लगता. अगर आप भी प्राणायाम या किसी तरह के आसन को करते वक्‍त एक पोश्‍चर में बैठ नहीं पाते, आपका ध्‍यान केंद्रित नहीं होता और पैर व पीठ आदि में दर्द होने लगता है तो आप यहां बताए जा रहे तरीके से अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने यह बताया कि आप किस तरह अधिक देर तक एक पोजीशन में लंबे समय तक बैठकर प्राणायाम और योग का अभ्‍यास कर सकते हैं.

शुरुआत इस तरह करें
सबसे पहले आप मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें और धीरे से हाथों को नीचे लाएं और हिप मसल्‍स को ढीला छोड़ दें. आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. इस दौरान कमर गर्दन बिलकुल सीधे होंगे. अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. अब पैरों को सीधा करें और पंजों का रोटेशन एक्‍सरसाइज अच्‍छी तरह करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

बेहतर आसन बनाने के लिए रोज करें ये अभ्‍यास

मलासन – सबसे पहले घुटनों को मोड़कर आप पंजों के बल बैठ जाएं. अब दोनों पंजों को बाहर की तरह निकालें और दोनों घुटनों के बीच कोहनियों को डालते हुए प्रणाम की मुद्रा बनाएं. हिप्‍स को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें और कमर को ऊपर की तरह खिंचाव दें. कमर गर्दन सीधी रहेगी और आपकी नजर आगे की ओर होगी. इस तरह आप कुछ देर होल्‍ड करने का अभ्‍यास करें.

 

कौआ चालासन – अब मैट के एक तरफ आप हिप्‍स उठाकर पंजों पर घुटनों को मोड़कर  बैठ जाएं. अब आप एक घुटने को हाथ से दबाते हुए मैट पर रखें और दूसरे पैर को आगे बढ़ाते हुए चलें. इस तरह आप चलते हुए मैट के एक तरफ से दूसरे छोड़ तक जाएं. इसका अभ्‍यास आप रोज चलें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: ब्रेन से लेकर रीढ़-कमर के लिए बेहद फायदेमंद है चक्रासन, सेहत बनेगी चकाचक, ऐसे करें अभ्यास

तितली आसन – मैट पर शांति से बैठ जाएं और दोनों पंजों को हथेलियों की मदद से अच्‍छी तरह पकड़ लें. अब कमर गर्दन सीधी रखें और सामने की ओर देखें. अपने दोनों घुटनों को एक बार उठाएं और एक बार नीचे दबाएं. इस तरह तितली के पंख की तरह इसे ऊपर नीचे करें. अभ्‍यास आप 1 से 2 मिनट तक कर सकते हैं. फिर खड़े होकर ताड़ासन का अभ्‍यास करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यासपाचन की समस्‍या रहेगी दूरजानें सही तरीका

कपालभाति – आप पद्मासन, अर्ध पद्मासन में बैठें. अब 1 मिनट तक ध्‍यान केंद्रित करें और गहरी सांस लें व छोड़ें. अब फोर्स के साथ सांसों को एक्‍हेल करें. यह अभ्‍यास आप कम से कम 1 मिनट तक करें. ध्‍यान रहे आपकी कमर गर्दन सीधी होनी चाहिए. फिर शरीर को रिलैक्‍स करें. फिर प्राणायाम का अभ्‍यास करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Fit India Movement, Health, Lifestyle, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *