DMCA.com Protection Status Net Run Rate Explained: नेट रन रेट क्या है? इसकी गिनती कैसे होती है, वर्ल्ड कप 2023 में कौन सी टीम फायदे में? – News Market

Net Run Rate Explained: नेट रन रेट क्या है? इसकी गिनती कैसे होती है, वर्ल्ड कप 2023 में कौन सी टीम फायदे में?

Net Run Rate Explained: नेट रन रेट क्या है? इसकी गिनती कैसे होती है, वर्ल्ड कप 2023 में कौन सी टीम फायदे में?

[ad_1]

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 का लीग स्टेज अब खत्म होने को है. लेकिन अब भी सेमीफाइनल की तस्वीर साफ नहीं है. अब तक सिर्फ भारत और दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह पक्की है. ऑस्ट्रेलिया टॉप-4 में एंट्री पाने वाला तीसरा दावेदार हैं. जबकि सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड में मुकाबला है. इन तीनों टीमों के अभी 8-8 अंक है. यदि लीग स्टेज के बाद भी इन टीमों के अंक बराबर रहे तो फिर सेमीफाइनलिस्ट टीम बेहतर रनरेट से तय होगी. आइए समझते हैं कि नेट रन रेट क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

वर्ल्ड कप 2023 में अभी भारत 16 अंक के साथ पहले नंबर पर है. दक्षिण अफ्रीका के 12 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया के 10 अंक हैं. पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के 8-8 अंक हैं. श्रीलंका, नीदरलैंड्स और बांग्लादेश के 4-4 अंक हैं. इंग्लैंड के 2 अंक हैं. वह पॉइंट टेबल में 10वें नंबर पर है. श्रीलंका, बांग्लादेश और इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर हैं. यानी अब असली लड़ाई पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के बीच है. इनमें भी वह टीम फायदे में रह सकती है, जिसका नेट रनेट बेहतर होगा. आखिर नेट रन रेट कैसे बेहतर किया जा सकता है? यह सिलसिलेवार ढंग से समझते हैं.

नेट रन रेट क्या है?
नेट रन रेट को यदि हम सरल भाषा में समझें तो इसका मतलब यह है कि जीत का अंतर है. या कहें कि कोई टीम कितनी आसानी या मुश्किल से जीत दर्ज करती है. जितनी बड़ी जीत, उतना बेहतर नेट रन रेट. इसे निकालना भी आसान है. बैटिंग रन रेट (कितने रन बनाए/कितने ओवर खेले) को उसकी बॉलिंग रन रेट (कितने रन दिए/कितने ओवर फेंके) से घटाने पर जो संख्या आती है, वही नेट रन रेट कहलाता है. मान लीजिए वर्ल्ड कप में किसी टीम ने 50 ओवर में 300 रन बनाए और फिर गेंदबाजी करते हुए 50 ओवर में 200 रन ही दिए, तो उसका नेट रन रेट 2 होगा. यहां एक बात स्पष्ट कर देना सही होगा कि विकेट लेने या खोने से नेट रन रेट पर कोई फर्क नहीं पड़ता है.

आइए समझते हैं कि यह कैसे होगा? ऊपर बताए गए उदाहरण में टीम ने 50 ओवर में 300 रन बनाए. इसलिए उसका बैटिंग रन रेट 6 रहेगा. जबकि उसका बॉलिंग रन रेट 4 होगा क्योंकि उसने 50 ओवर में 200 रन खर्च किए. जब बैटिंग रन रेट से बॉलिंग रन रेट घटाया तो नेट रन रेट हासिल हो गया (बैटिंग रन रेट 6- बॉलिंग रन रेट 4= 2) और इस सूरत में यह 2 होगा.

कोई टीम पूरे ओवर ना खेल पाए, तो क्या होगा?
अगर कोई टीम निर्धारित ओवर से पहले ऑल आउट हो जाती है, तो नेट रन रेट का कैलकुलेशन फुल कोटा यानी पूरे ओवर के आधार पर ही होगा. इसे यूं समझते हैं. वर्ल्ड कप 2023 का 37वां मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ. दक्षिण अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 3.05 के रन रेट से 83 रन पर ऑल आउट हो गई. लेकिन नेट रन रेट के कैलकुलेशन के लिए चेन्नई का बैटिंग रन रेट रेट 1.66 माना जाएगा (83 रन/50 ओवर=1.66). यानी बैटिंग रन रेट को निकालने के लिए टीम के कोटे के 50 ओवर को ही आधार माना जाएगा. क्रिकइंफो के मुताबिक ऐसा इसलिए होता है कि ताकि किसी टीम को जल्दी आउट होने का फायदा न मिले.

Net Run Rate Explained: नेट रन रेट क्या है? इसकी गिनती कैसे होती है, वर्ल्ड कप 2023 में कौन सी टीम फायदे में?

DLS के इस्तेमाल पर क्या?
अगर मैच में मौसम या दूसरे कारण से बाधा पहुंचती है, तो नेट रन रेट का निर्धारण वास्तविक स्कोर की बजाय, पार स्कोर (डीएलएस के बाद निर्धारित स्कोर) के आधार पर होगा. उदाहरण के लिए अगर टीम ‘ए’ 50 ओवर में 300 रन बनाती है और बारिश होने के कारण टीम ‘बी’ का लक्ष्य 40 ओवर में 251 रन कर दिया जाता है, तो नेट रन रेट का निर्धारण भी 40 ओवर में बनाए गए रनों के आधार पर ही होगा.

Tags: ICC Rules, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *