DMCA.com Protection Status 40% लड़के हर साल अपना रहे प्लास्टिक सर्जरी, दर्द सहकर ठीक करा रहे हैं नैन-नक्श, डॉक्टर से जानें प्रोसेस और फीस – News Market

40% लड़के हर साल अपना रहे प्लास्टिक सर्जरी, दर्द सहकर ठीक करा रहे हैं नैन-नक्श, डॉक्टर से जानें प्रोसेस और फीस

Teacher Salary: दुनिया के इस देश में प्राइमरी टीचर्स पर बरसता है पैसा, मिलती है सबसे अधिक सैलरी

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: इंस्टाग्राम की रील और बॉलीवुड के चमचमाते चेहरों को देखकर अब लखनऊ के लड़के भी प्लास्टिक सर्जरी करा रहे हैं. खास बात यह है कि नाक और होंठ को अच्छा और खूबसूरत बनाने के लिए दर्द सहने और हजारों खर्च करने से भी लखनऊ के लड़के पीछे नहीं हट रहे हैं. यही वजह है कि लगभग 40 फीसदी लड़के हर साल अपनी नाक और होंठ की प्लास्टिक सर्जरी करा रहे हैं.

एक साल में लखनऊ से 48 युवा अपनी प्लास्टिक सर्जरी करा रहे हैं. यह चौंकाने वाला खुलासा किया है किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर हेड प्रोफेसर विजय कुमार ने, उन्होंने बताया कि हर साल 48 युवक और युवती उनके पास नाक और होंठ की सर्जरी कराने के लिए पहुंच रहे हैं. यानी हर दिन चार युवक युवती अपनी सर्जरी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया को ही देखकर लोगों पर ज्यादातर अपने चेहरे को खूबसूरत लुक देने का खुमार चढ़ा है.

60% लड़कियां और 40% लड़के
प्रोफेसर विजय कुमार ने बताया कि आज से करीब पांच साल पहले तक सिर्फ लड़कियां ही प्लास्टिक सर्जरी कराने के लिए ज्यादातर आई थीं. लड़के एक या दो ही होते थे, लेकिन अब जो आंकड़ा है वो 40 और 60 का पहुंच गया है यानी इसमें 60% लड़कियां हैं जबकि 40% लड़के हैं. लड़के भी अपने होंठ और नाक को खूबसूरत बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं.

ऐसे होती है प्लास्टिक सर्जरी
प्रोफेसर विजय कुमार ने बताया कि जो युवा उनके पास सर्जरी कराने के लिए आ रहे हैं, उनकी उम्र 18 साल से लेकर 30 साल के बीच में है. यह सर्जरी बहुत ज्यादा दर्दनाक नहीं होती है. इसमें हल्का दर्द होता है और दूसरे-तीसरे दिन लोगों को डिस्चार्ज कर दिया जाता है. उन्होंने बताया कि सर्जरी दो तरह से होती है. एक जब बाहर से इंप्लांट मंगाए जाते हैं और उनका इस्तेमाल होता और नाक को आकार दिया जाता है. दूसरी प्लास्टिक सर्जरी होती है. जब शरीर के ही कई अंगों से चर्बी निकाल कर या फिर शरीर के दूसरे अंगों से हड्डी निकालकर उनका इस्तेमाल करके आकार देते हैं.

इतनी होती है सर्जरी की कीमत
डॉक्टर विजय कुमार ने बताया कि जब बाहर से इंप्लांट मंगाए जाते हैं तो प्लास्टिक सर्जरी महंगी हो जाती है. लगभग 30 से 50 हजार रुपए तक इसकी कीमत चली जाती है. लेकिन जब प्लास्टिक सर्जरी करने वाले के शरीर के ही दूसरे अंगों से निकाल कर सर्जरी की जाती है तो यह सिर्फ 10,000 रुपए में ही हो जाती है और बाहर के इंप्लांट की सर्जरी में रिजेक्शन और रिएक्शन दोनों की ही उम्मीद बहुत ज्यादा होती है, जबकि शरीर से लिए गए अंगों से की गई प्लास्टिक सर्जरी में रिएक्शन और रिजेक्शन की उम्मीद नहीं होती है.

चेहरा खराब हो सकता है अगर
प्रोफेसर विजय कुमार ने बताया कि अगर प्लास्टिक सर्जरी किसी अच्छे डॉक्टर और मेडिकल कॉलेज से न कराई जाए तो चेहरा खराब होने की भी उम्मीद बढ़ जाती है. बाजार में जिनको प्लास्टिक सर्जरी नहीं करना आता है वो भी पैसा कमाने के लिए लोगों की उल्टी सीधी सर्जरी कर रहे हैं, जिससे उनका चेहरा ठीक होने की बजाय और खराब हो रहा है. ऐसे में सर्जरी बहुत सोच समझ के अच्छे सर्जन से ही कराएं.

Tags: Local18, Lucknow news, Uttar pradesh news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *