DMCA.com Protection Status विराट ने तोड़ा सचिन का 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड, चुना खास ग्राउंड और दिन – News Market

विराट ने तोड़ा सचिन का 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड, चुना खास ग्राउंड और दिन

विराट ने तोड़ा सचिन का 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड, चुना खास ग्राउंड और दिन

[ad_1]

हाइलाइट्स

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल ने बनया रिकॉर्ड
सचिन के होमग्राउंड वानखेड़े पर जड़ा 50वां शतक
15 नवंबर को ही सचिन ने किया था इंटरनेशनल डेब्‍यू

नई दिल्‍ली. आखिरकार वह दिन आ ही गया जिसका भारतीय क्रिकेट फैंस सहित पूरी दुनिया इंतजार कर रही थी. वर्ल्‍डकप 2023 के अंतर्गत बुधवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले (India vs New Zealand)में भारत के विराट कोहली (Virat Kohli)ने अपना बहुप्रतीक्षित 50वां वनडे शतक जड़कर मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. विराट ने विराट उपलब्धि हासिल करते हुए सचिन के उस रिकॉर्ड को अपने नाम किया है जिसे सात-आठ वर्ष पहले तक छूना लगभग असंभव माना जा रहा था.

खास बात यह है कि विराट ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महान सचिन के होमग्राउंड मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के डेब्‍यू की डेट को ही चुना.सचिन ने 34 साल पहले 15 नवंबर 1989 को पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट के जरिये अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था. पारी के 42वें ओवर में लॉकी फर्ग्‍यूसन की गेंद पर दो रन लेते हुए विराट ने अपना ‘रिकॉर्डब्रेकिंग’ शतक पूरा किया.उनकी इस उपलब्धि पर मैदान पर मौजूद सचिन तेंदुलकर भी बेहद खुश नजर आए.इस दौरान उन्‍होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्‍का जमाया. बता दें, चार साल पहले वर्ल्‍डकप 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ही विराट महज 1 रन बनाकर आउट हो गए थे.इसकी कसर उन्‍होंने इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक जड़कर पूरी की. आखिरकार 117 रन के स्‍कोर पर विराट की पारी का अंत हुआ.टिम साउदी की गेंदबाजी पर उनका कैच डेवोन कॉन्‍वे ने लपका.इस पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल रहे.

पिच सभी टीमों के लिए फिर..’, वानखेड़े पिच विवाद पर ‘सनी’ की दो टूक

बुधवार की अपनी पारी के दौरान सचिन का एक और बड़ा रिकॉर्ड विराट ने अपने नाम लिखाया.यह रिकॉर्ड है एक वर्ल्‍डकप में सबसे अधिक रन का.सचिन तेंदुलकर ने 2003 के वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक 673 रन बनाए थे, इस रिकॉर्ड को भी विराट ने आज की पारी के दौरान अपने नाम कर लिया.बता दें, विराट ने वर्ल्‍डकप 2023 में ही 19 अक्‍टूबर को बांग्‍लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रन की पारी खेलकर सचिन के 49 वनडे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. वनडे में इस समय सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप-5 बैटरों में शीर्ष तीन स्‍थान पर भारत के खिलाड़ी हैं. इस सूची में विराट कोहली पहले, सचिन तेंदुलकर दूसरे और रोहित शर्मा तीसरे स्‍थान पर हैं.

सेमीफाइनल में द. अफ्रीका से कभी नहीं हारा ऑस्‍ट्रेलिया, यह होगा जीत का मंत्र

विराट की आज की पारी की बात करें तो वे आज शुरुआत से ही बड़ा स्‍कोर बनाने के लिए दृढ़प्रतिज्ञ लगे. 71 रन के स्‍कोर पर रोहित शर्मा (47) के आउट होने के बाद विकेट पर आए विराट ने सेट होने के बाद अपने ट्रेडमार्क शॉट खेले.उनका अर्धशतक 59 गेंदों पार चार चौकों की मदद से पूरा हुआ.इसके बाद भी उनकी पारी अनवरत जारी रही. शुभमन गिल के क्रेम्‍प के कारण रिटायर्ड हर्ट होने के बाद विराट ने नए बैटर श्रेयस अय्यर के साथ पारी को बढ़ाया.अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट मांसपेशियों के खिंचाव के कारण लड़खड़ाते हुए भी नजर आए लेकिन अपनी फाइटर क्‍वालिटी दिखाते हुए उन्‍होंने मैदान नहीं छोड़ा और अपने करियर का 50वां शतक जड़कर ही दम लिया.

वनडे में शतक में टॉप 5 बैटर
विराट कोहली (भारत) : 50
सचिन तेंदुलकर (भारत) : 49
रोहित शर्मा (भारत) : 31
रिकी पोंटिंग (ऑस्‍ट्रेलिया) :30
सनथ जयसूर्या (श्रीलंका): 28

Tags: India vs new zealand, Sachin tendulkar, Virat Kohli, Wankhede stadium, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *