DMCA.com Protection Status हेल्थ के लिए सुपरफ़ूड है ये मामूली समझी जाने वाली सब्जी, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरों फायदे – News Market

हेल्थ के लिए सुपरफ़ूड है ये मामूली समझी जाने वाली सब्जी, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरों फायदे

हेल्थ के लिए सुपरफ़ूड है ये मामूली समझी जाने वाली सब्जी, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरों फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी हरी शिमला मिर्च मददगार हो सकती है.
हरी शिमला मिर्च खाने से हार्ट की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

Health benefits of green pepper or capsicum: हरी शिमला मिर्च का सेवन तो आप चाइनीज फूड के जरिए अक्सर ही करते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि स्वाद बढ़ाने के लिए खाने में इस्तेमाल होने वाली हरी शिमला मिर्च केवल यहीं तक सीमित नहीं है. इसको डाइट में शामिल करने से (Benefits of capsicum) आपको कई बेहतरीन फायदे भी मिल सकते हैं.

वैसे तो शिमला मिर्च पीली, लाल और नारंगी रंग की भी आती है, लेकिन इनका इस्तेमाल खाने में कम ही किया जाता है. इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि हरी शिमला मिर्च के मुकाबले इनके दाम काफी ज्यादा होते हैं. आइए आज हम हेल्थलाइन के अनुसार आपको हरी शिमला मिर्च के फायदे बताते हैं.

ये भी पढ़ें: नॉर्मल नहीं हैं ये छोटे-छोटे दाने, लाइफ का बन सकते हैं हेल्थ सीक्रेट, खाने से मिलेंगे ढेर सारे फायदे

पोषण तत्वों से भरपूर
हरी शिमला मिर्च तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, विटामिन बी-6, कैलोरी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

आंतों की सेहत के लिए फायदेमंद
आंतों के लिए हरी शिमला मिर्च का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. दरअसल हरी शिमला मिर्च में काफी अच्छी क्वान्टिटी में फाइबर पाया जाता है. जिसके चलते पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और आंतों में कैंसर जैसी बीमारी होने का रिस्क कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ सलाद भर नहीं है खीरा, रोजाना सेवन से मिलेंगे 5 अद्भुत फायदे, दिल के लिए जरूरी आहार

दुरुस्त रहती है दिल और आंखों की सेहत
हरी शिमला मिर्च खाने से हार्ट की बीमारी होने का खतरा कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मिर्च को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. जिससे दिल की सेहत दुरुस्त रहती है. इसके साथ ही हरी शिमला मिर्च में ल्यूटिन नाम का पदार्थ भी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कम हो सकता है बेली फैट
हेल्दी बॉडी वेट को मेंटेन करने में भी हरी शिमला मिर्च काफी कारगर हो सकती है. दरअसल शिमला मिर्च लो फैट फूड है और इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जिसके चलते हरी शिमला मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है और बैली फैट भी घटने लगता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *