DMCA.com Protection Status हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट में कितना खर्च आता है? सिर पर कितने साल रहते हैं प्रत्‍यारोपित बाल, AIIMS के डॉ. … – News Market

हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट में कितना खर्च आता है? सिर पर कितने साल रहते हैं प्रत्‍यारोपित बाल, AIIMS के डॉ. …

हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट में कितना खर्च आता है? सिर पर कितने साल रहते हैं प्रत्‍यारोपित बाल, AIIMS के डॉ. ...

[ad_1]

Hair Transplant Surgery cost: पुरुषों में बाल झड़ने की परेशानी कॉमन है. अधिकांश मेल्‍स में हेयरलाइन के पीछे खिसकने की वजह से सिर के बीच का हिस्‍सा खाली हो जाता है. आजकल युवाओं में भी गंजेपन की शिकायत मिल रही है जिसके चलते न केवल कम उम्र में ही बुढ़ापा आने लगता है कि बल्कि यह देखने में भी खराब लगता है. इस परेशानी से जूझ रहे लोग बालों को बचाए रखने के लिए कई देसी-घरेलू नुस्‍खे भी अपनाते हैं और दवाएं तक खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस समस्‍या के समाधान के लिए आप हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट सर्जरी भी करवा सकते हैं लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट सजर्री में कितना खर्च आता है और ट्रांस्‍प्‍लांट क‍िए हुए बाल कितने दिन तक सिर पर बने रहते हैं? आइए जानते हैं एक्‍सपर्ट से…

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्‍ली से एमडी और डर्मा क्‍लीनिक्‍स के डायरेक्‍टर डॉ. अमरेंद्र कुमार कहते हैं कि लोग हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट करवाना तो चाहते हैं लेकिन उनके दिमाग में कई मिथक और गलतफहमियां हैं. इस सर्जरी के खर्च को लेकर भी लोगों को लगता है कि यह काफी महंगी होगी या दर्दभरी होती होगी. इसके अलावा लोगों को यह शक भी होता है कि ट्रांस्‍प्‍लांट के बाद कितने दिन तक सिर पर बाल रहेंगे? तो बताना जरूरी है कि हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट टेक्‍नोलॉजी और मेडिकल साइंस का मिश्रण है जो उतना ही सुरक्ष‍ित है जितना कोई और इलाज.

क्‍या होता है हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट
सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट होता क्‍या है. डॉ. अमरेंद्र कहते हैं क‍ि गंजे हो चुके सिर या सिर की खाली हो चुकी जगह पर सर्जरी के माध्‍यम से बालों को फिर से उगा देना ही हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट है. ट्रांस्‍प्‍लांट के लिए बाल भी सिर के उस हिस्‍से से लिए जाते हैं, जहां काफी घने बाल होते हैं, यानि सिर के पिछले हिस्‍से या कानों के आसपास से. आमतौर पर व्‍यक्ति का पूरा सिर गंजा नहीं होता, बल्कि बीच में से या सिर के किसी एक हिस्‍से में से बाल उड़ जाते हैं और उस जगह पर ही ट्रांस्‍प्‍लांट किया जाता है.

हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट में होता है दर्द?
चूंकि सिर पर बालों को एक हिस्‍से से उखाड़कर दूसरे हिस्‍से में ट्रांस्‍प्‍लांट किया जाता है ऐसे में सवाल है कि क्‍या इस प्रक्रिया में दर्द होता है तो डॉ. कुमार कहते हैं कि ट्रांस्‍प्‍लांट के दौरान व्‍यक्ति को लोकल एनेस्‍थीसिया दिया जाता है, जिससे वह जागा हुआ रहता है और ट्रांस्‍प्‍लांट की पूरी प्रक्रिया को देखता है लेकिन सिर में होने वाली चीजों का अहसास उसे नहीं होता. इस वजह से इस प्रोसेस में दर्द नहीं होता.

कितना आता है खर्च
डॉ. अमरेंद्र बताते हैं कि हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट पर खर्च की बात है तो यह अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है. मसलन आपके कितने बाल ट्रांस्‍प्‍लांट होने हैं, 100, 500 या हजार. कुछ क्‍लीनिक्‍स सिर में खाली जगह के हिसाब से भी खर्च तय करते हैं. इसके अलावा तकनीक और डॉक्‍टर पर भी निर्भर करता है. अगर नई तकनीक है और एक्‍सपर्ट बहुत अनुभवी हैं तो उनके चार्ज थोड़े ज्‍यादा होते हैं. इसके अलावा मशीन और इंन्‍स्‍ट्रूमेंट की क्‍वालिटी क्‍या है. मसलन बालों को निकालने का पंच इस्‍तेमाल किया जाता है वह हजार रुपये से 10 हजार रुपये तक आता है तो कौन क्‍या इस्‍तेमाल कर रहा है ट्रांस्‍प्‍लांट के रेट इस पर भी निर्भर करते हैं. हालांकि इसके बावजूद यह अफोर्डेबल प्रेक्टिस है. अपने यहां की बात करें तो यहां कम से कम 50 हजार से अधिकतम 10 लाख रुपये तक ट्रांस्‍प्‍लांट होता है. कई जगहों पर यह सस्‍ता भी हो सकता है.

कितने दिन रहते हैं ट्रांस्‍प्‍लांट किए बाल…
डॉ. अमरेंद्र बताते हैं, चूंकि हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट में बालों को सिर पर चिपकाया नहीं जाता बल्कि सिर की अन्‍य जगहों से बाल निकालकर उन्‍हें गंजी हो चुकी जगह पर प्रत्‍यारोपित किया जाता है और यह बहुत सारी चीजें जांचने के बाद एक अनुभवी डॉक्‍टर करता है. ऐसे में ये बाल सामान्‍य बाल की तरह ही ग्रो करते रहते हैं और सालों साल बने रहते हैं. कई बार जिंदगी भर भी चल सकते हैं.

Tags: Health, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *