DMCA.com Protection Status हर्ट…बीपी और चर्म रोग के हैं रोगी? तो नमक से मात्र बनाएं दूरी, होगा फायदा  – News Market

हर्ट…बीपी और चर्म रोग के हैं रोगी? तो नमक से मात्र बनाएं दूरी, होगा फायदा 

हर्ट...बीपी और चर्म रोग के हैं रोगी? तो नमक से मात्र बनाएं दूरी, होगा फायदा 

[ad_1]

सत्यम कुमार/भागलपुर : आज के समय में अधिकांश लोगों में बीपी और हार्ट रोग की शिकायत बढ़ रही है. इससे लोग अब निजात पाने के लिए कई उपाय करते हैं. लोग अब अपने शरीर को स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक रहते हैं. ताकि हमारा शरीर खराब ना हो जाए. इसके लिए लोग जिम एक्सरसाइज व रनिंग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सबसे अधिक सेहत आपके खान-पान पर डिपेंड करता है. इसमें नमक की मात्रा काफी मायने रखती है. इसको आप बैलेंस कर इन रोगों पर कंट्रोल कर सकते हैं.

प्रतिदिन मात्र 5 ग्राम नमक ही है सेहतमंद

डॉक्टर की माने तो प्रतिदिन मात्र 5 ग्राम नमक ही प्रति व्यक्ति को खाना चाहिए. लेकिन हम लोग सभी चीजों में नमक का उपयोग करते हैं. जिससे शरीर में नमक की मात्रा अधिक हो जाती है. इसको लेकर जब डॉक्टर अजय कुमार सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्रतिदिन नमक का सेवन करने से नमक की मात्रा अधिक हो जाती है. शरीर में हानि करती है. कई तरह की इससे बीमारी उत्पन्न होती है. इसलिए सप्ताह में एक दिन नमक जरूर वर्जित करना चाहिए. जिससे आपके शरीर का नमक का लेवल सामान्य रहेगा.

रविवार को नमक करें वर्जित

नमक अत्यधिक खाने से बीपी, हृदय रोग सहित कई तरह की बीमारी उत्पन्न होती है. खास कर रविवार को नमक वर्जित करें तो आपको फायदा होगा. अगर आप चर्म रोग से ग्रसित हैं तो रविवार को नमक जरूर वर्जित करें. इसको लेकर वैध विनय कुमार मिश्रा से जब बात की गई उन्होंने बताया कि रविवार को भगवान सूर्य का दिन होता है. इसलिए रविवार को नमक वर्जित रखना चाहिए. इससे चर्म रोग जैसी समस्या खत्म हो जाती है. आपको बता दें कि अगर आप चर्म रोग से ग्रसित हैं तो आपके शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने से चर्म रोग में पानी होता है. आपको बता दें कि चर्म रोग के लिए भगवान सूर्य की उपासना लाभदायक माना जाता है. भगवान सूर्य से माफी मांगना चाहिए.

.

FIRST PUBLISHED : November 22, 2023, 19:00 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *