DMCA.com Protection Status सेहत के लिए वरदान है यह चीज, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल की बजा देता है बैंड! – News Market

सेहत के लिए वरदान है यह चीज, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल की बजा देता है बैंड!

सेहत के लिए वरदान है यह चीज, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल की बजा देता है बैंड!

[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत:  कश्मीरी लहसुन एक ऐसी चीज है, नियमित सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. वहीं इसको खाने से पेट के सभी विकारों को भी दूर किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं. इसके  नियमित सेवन से आप अपने आप को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं.

सीएचसी खेकड़ा की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर दीप्ति ने बताया कि कश्मीरी लहसुन का उपयोग काफी लाभदायक होता  है. यह एक ऐसी सब्जी औषधि है, जिसका नियमित इस्तेमाल हर एक व्यक्ति को करना चाहिए. इसके नियमित इस्तेमाल से आजकल चलन में आ रही सबसे अधिक शुगर जैसी खतरनाक बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या भी आजकल सबसे  अधिक होती है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी यह नियंत्रित करता है और खान-पान से होने वाली पेट की समस्या को भी यह दूर करता है, यह सब्जी औषधि है और वरदान के समान है.

ऐसे करें इस्तेमाल

सुबह खाली पेट दो से तीन कली इसके गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. वही सब्जी में डालकर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. रात्रि में भी दो से तीन कली इसकी चबाकर पानी के साथ ली जा सकती है. यह तेजी से शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ डायबिटीज को नियंत्रित करता है. पेट के सभी विकारों को दूर करता है. इसका नियमित इस्तेमाल से यह खून को पतला करता है और साइटिका यानि गठिया बाई को भी नियंत्रित करता है और बुजुर्गों को इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए. यह शरीर को  चौंकाने वाले फायदे देता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *