DMCA.com Protection Status सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें – News Market

सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें

सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें

[ad_1]

हाइलाइट्स

सेब प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है.
खाली पेट सेब खाने से खून की कमी दूर होती है, साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

Apple Benefits on Empty Stomach: सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर होने से डॉक्टर रोज 1 सेब खाने की सलाह देते हैं. नियमित खाली पेट 1 सेब खाने से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. दरअसल, सेब प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है. ऐसे में इसको डाइट में शामिल करने से शरीर सेब में मौजूद सभी जरूरी पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से कर लेगा. इसके अलावा, रोजाना सुबह 1 सेब खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हालांकि इसको नियमित खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है. क्योंकि खाली पेट अधिक सेब खाने से नुकसान भी हो सकता है. आइए, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के कम्युनिटी मेडिसिन हेड डॉ. डीएस मर्तोलिया से जानते हैं सुबह खाली पेट सेब खाने से होने वाले फायदे के बारे में-

रोज खाली पेट 1 सेब खाने के 5 चमत्कारी लाभ

कब्ज से राहत: कई पोषक तत्वों से भरपूर सेब को खाली पेट खाने से पेट से जुड़ी परेशानी कम हो सकती हैं. दरअसल, सेब में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसे में यदि रोजाना खाली पेट 1 सेब खाया जाए तो कब्ज और अपच की समस्या से राहत मिल सकती है.

मोटापा कम होगा: नियमित सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से शरीर के बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है. बता दें कि, सेब फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, जो पेट लंबे समय तक भरा-भरा महसूस कराता है. इसके चलते आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं. यही वजह है कि वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

हार्ट रहेगा हेल्दी: हृदय को स्वास्थ्य रखने के लिए भी सेब का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, सेब में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. सुबह खाली पेट सेब खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है, जिससे हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:  चीनी से भी ज्यादा मीठे हैं ये 5 फल, डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें सेवन, खाते ही कंट्रोल से बाहर होगा शुगर लेवल

खून में कमी सुधारे: नियमित सुबह-सुबह खाली पेट सब खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है. बता दें कि, सेब आयरन का भी अच्छा स्रोत होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसा करने से कमजोरी और थकान जैसे एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

हड्डियां स्ट्रॉन्ग होंगी: सेब कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. नियमित सुबह खाली पेट सेब का सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति होगी, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी. साथ ही, हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है.

ये भी पढ़ें:  मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से क्या होता है? कौन सी गंभीर बीमारी कर सकती है परेशान, एक्सपर्ट से जानें सबकुछ

डायबिटीज में खाने से बचें: डॉ. मर्तोलिया के मुताबिक, सुबह-सुबह अधिक मात्रा में सेब खाने से डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. इसके अलावा भी यदि किसी को सेब खाने के बाद पेट में परेशानी, डायरिया, त्वचा पर दाने, गले या मुंह में खुजली आदि जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत खाना बंद कर देना चाहिए.

Tags: Fruits, Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *