DMCA.com Protection Status सिर्फ 3 महीने मिलती है ये हरी सब्जी, ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में करती मदद, शरीर बनेगा मजबूत – News Market

सिर्फ 3 महीने मिलती है ये हरी सब्जी, ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में करती मदद, शरीर बनेगा मजबूत

सिर्फ 3 महीने मिलती है ये हरी सब्जी, ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में करती मदद, शरीर बनेगा मजबूत

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह: जनवरी से मार्च तक मिलने वाली हरे चने की सब्जी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है. अमूमन लोग इसे बाजार से ₹50 प्रति किलो के भाव से खरीदते हैं, जिसके एक गुच्छे में करीब 90 से 100 या उससे ज्यादा चने निकल आते हैं. इससे तैयार सब्जी का सेवन करने से शरीर में फुर्ती और तंदुरुस्ती बनी रहती है. इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह ब्लड शुगर के बढ़े हुए लेवल को एक माह में कंट्रोल कर सकती है.

इतने सारे पोषक तत्व
हरे चने में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें कई तरह के आवश्यक विटामिन होते हैं, जैसे- विटामिन A, C, E और K. इसमें प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है. इसके अलावा डायटरी फाइबर, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, आयरन, फोलेट, फॉस्फोरस, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फैटी एसिड, अमीनो एसिड समेत कई अन्य मिनरल्स भी होते हैं.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में करती मदद
दमोह के आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अनुराग अहिरवार ने Local 18 को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में हरे चने की भाजी-सब्जी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. शुगर पेशेंट और ऐसे लोग जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ होता है, यदि वह इसकी सब्जी या भाजी का सेवन करते हैं, तो करीब एक माह में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा, ब्लड प्रेशर में भी इसके फायदे देखे गए हैं. इसे पानी में उबालकर या चबाकर कच्चा भी खा सकते हैं.

Tags: Damoh News, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *