DMCA.com Protection Status सर्दी खांसी का दुश्मन है घर के किचन में रखी ये दवा, महिलाओं में खून की कमी को भी करे पूरा – News Market

सर्दी खांसी का दुश्मन है घर के किचन में रखी ये दवा, महिलाओं में खून की कमी को भी करे पूरा

सर्दी खांसी का दुश्मन है घर के किचन में रखी ये दवा, महिलाओं में खून की कमी को भी करे पूरा

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला अदरक व्यंजनों का जायका तो बढ़ाता ही है. इसके अलावा इसमें कई औषधीय गुण भी छुपे होते हैं. नियमित तौर पर अदरक का इस्तेमाल करने से शरीर को कई पोषक तत्व और विटामिन मिलते हैं. इतना ही नहीं अदरक का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की ग्रह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अदरक में सोडियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन बी, सी, फोलेट, जिंक, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. जो सर्दी के मौसम में कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

महिलाओं में खून की कमी को करेगा पूरा
अदरक में पाए जाने वाले जिंक और आयरन की वजह से यह महिलाओं में खून की कमी को पूरा करता है. वहीं अदरक में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले कैल्शियम से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इतना ही नहीं अगर आपके पेट में जलन की समस्या या एसिडिटी हो तो अदरक को डाइट प्लान में शामिल कर लें. आपको पेट की तमाम समस्याओं से राहत दिलाएगा.

फैटी लिवर की समस्या करें
दूर सर्दी के मौसम में अगर गर्मा-गर्म चाय में अदरक डालकर पीना फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन खाना खाने के एक घंटे बाद करने से कई तरह से लाभ हो सकता है. ऐसा करने से फैटी लिवर की समस्या भी दूर हो सकती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को करेगा मजबूत
अदरक के रस को शहद या फिर पुराने गुड़ में मिलाकर सेवन किया जाए तो खांसी और जुकाम की समस्या से राहत मिलती है. इतना ही नहीं अदरक का नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है. डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि अदरक को सब्जियों में तड़का लगाने के लिए. चाय में या फिर इसका अचार रखकर इसको लंबे समय तक भी सेवन किया जा सकता है.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *