DMCA.com Protection Status शुभमन गिल को कब तक ‘ढोएंगे’ रोहित? टीम इंडिया के पास कितने विकल्प, किसे मिल सकता है मौका – News Market

शुभमन गिल को कब तक ‘ढोएंगे’ रोहित? टीम इंडिया के पास कितने विकल्प, किसे मिल सकता है मौका

शुभमन गिल को कब तक 'ढोएंगे' रोहित? टीम इंडिया के पास कितने विकल्प, किसे मिल सकता है मौका

[ad_1]

नई दिल्ली. 70 दिन. 10 पारी. 132 रन. औसत 13.20. क्या इस प्रदर्शन के बाद किसी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप कर देना चाहिए या उसे मौके मिलते रहने चाहिए. वह भी टीम की हार की कीमत पर. शुभमन गिल के इस प्रदर्शन के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के सामने यह सवाल मजबूती से खड़ा हो गया है. इंग्लैंड ने हैदराबाद टेस्ट में भारत के खिलाफ जिस तरह से पलटवार किया और निश्चित लग रही हार को जीत में तब्दील किया. उसके बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट को बड़ा निर्णय लेना ही होगा. और यह बात हम नहीं, क्रिकेटजगत के दिग्गज कह रहे हैं. जैसे कि इंग्लैंड के कप्तान रह चुके केविन पीटरसन ने साफ कहा कि शुभमन गिल को कोच राहुल द्रविड़ के साथ नेट्स पर वक्त बिताना चाहिए.

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ अगला टेस्ट मैच 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेलना है. हैदराबाद टेस्ट में 28 रन की हार के बाद भारतीय टीम पर वापसी का दबाव रहेगा. हैदराबाद टेस्ट में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा, तो ज्यादातर का औसत और दो खिलाड़ी तो यहां पूरी तरह फेल रहे. पहली पारी में 23 रन बनाने वाले शुभमन गिल दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके. जबकि मोहम्मद सिराज मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके. भारतीय टीम जब विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में उतरेगी तो उसे इन दो खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में जरूर सोचना होगा.

लेफ्टहैंडर्स का काल है भारत का यह गेंदबाज, वॉर्न-मुरली-कुंबले, मैक्ग्रा-एंडरसन कोई आसपास भी नहीं

कोहली-शास्त्री जल्दी बदल देते थे प्लेइंग XI
जहां तक शुभमन गिल का सवाल है तो यह खिलाड़ी भारत के उन चुनिंदा बैटर्स में शुमार है, जो टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में ही फिट बैठता है. ऐसे में टीम से ड्रॉप करना गिल का मनोबल गिरा सकता है. कम से कम रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ की कप्तान-कोच की जोड़ी का यही मानना रहा है. रोहित-द्रविड़ और विराट कोहली-रवि शास्त्री की जोड़ी में एक बड़ा अंतर यही है कि पहले प्लेइंग इलेवन में बार-बार बदलाव देखने को मिलते थे. जबकि रोहित-द्रविड़ खिलाड़ियों को ‘पर्याप्त’ मौके देने के पक्ष में रहे हैं.

इरफान पठान ने उठाए सवाल 
लेकिन इस ‘पर्याप्त’ मौके से कई बार दूसरे खिलाड़ियों के मौके छिन जाते हैं. कुछ दिन पहले इरफान पठान ने ट्वीट कर पूछा था कि क्या इस खिलाड़ी को मौका मिलना चाहिए. इरफान के इस पोस्ट में सरफराज खान के आंकड़े दिखाए गए थे. सरफराज मौजूदा टीम इंडिया में नहीं हैं. रजत पाटीदार जरूर टीम में शामिल हैं. रजत पाटीदार ने जनवरी में ही इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो शतक लगाए हैं. उन्होंने तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए 151 रन की पारी खेली तो ओपनिंग करते हुए 111 रन जड़ दिए. यानी उन्होंने नई गेंद का सामना करते हुए ये शतक लगाए.

रजत पाटीदार ने लगाए 2 शतक
24 साल के शुभमन गिल ने पिछले साल 19 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल से लेकर अब तक भारत के लिए 7 मैच खेले हैं. गिल ने इन 7 मैच की 10 पारियों में क्रमश: 4, 0, 8, 2, 26, 36, 10, 23, 23, 0 रन बनाए हैं. इस प्रदर्शन के बाद ही उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किए जाने की मांग होने लगी है. अगर रोहित ब्रिगेड अगर शुभमन गिल को ड्रॉप करती है तो उसके पास रजत पाटीदार के रूप में एक इनफॉर्म बैटर है. अब देखना है कि कप्तान रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में शुभमन गिल पर भी भरोसा जारी रखते हैं या रजत पाटीदार को डेब्यू का मौका देते हैं.

Tags: India vs Engalnd, Rohit sharma, Shubman gill, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *