DMCA.com Protection Status लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाने के हैं गजब के फायदे,खून की कमी होते हैं दूर – News Market

लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाने के हैं गजब के फायदे,खून की कमी होते हैं दूर

लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाने के हैं गजब के फायदे,खून की कमी होते हैं दूर

[ad_1]

 शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो आपने कई बार सुना होगा कि लोहे के कढ़ाई में खाने के कई फायदे होते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि लोहे के कढ़ाई में खाने के कौन-कौन से फायदे होते  हैं. इसको खाने से आपके शरीर में क्या बदलाव देखने को मिलेगा. झारखंड की राजधानी रांची के जानेमन आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने लोकेल 18 को बताया लोहे की कढ़ाई के गजब के फायदे.

डॉ वीके पांडे ने लोकेल 18 से कहा कि लोहे की कढ़ाई में खाने के कई फायदे हैं. खासकर महिलाओं को तो इन कढ़ाई में जरूर खाना चाहिए. क्योंकि महिलाओं में एनीमिया की समस्या अधिक देखी जाती है. ऐसे में लोहे की कढ़ाई में खाने से उन्हें एनीमिया की समस्या नहीं होगी. इस कढ़ाई में आयरन की मात्रा बहुत होती है और आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है.

लोहे की कढ़ाई के गजब के फायदे
डॉ वीके पांडे आगे कहा कि लोहे की कढ़ाई में खाने से एक तो आपका हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेगा ही.साथ ही हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ थकान,कमजोरी और आलस जैसी चीज आपको नहीं आएगी.शरीर में एक अलग सी फुर्ती रहेगी.वही,यह कढ़ाई प्राकृतिक रूप से नॉन स्टिक होता है यानी इसमें चिपकने का झंझट नहीं. उन्होंने आगे बताया इस कढ़ाई में तापमान एक जैसा होता है.यानी आपका खाना एक सामान पकेगा.जिससे स्वाद भी काफी निखर कर आता है और खाना काफी फायदेमंद होता है पेट के लिए. क्योंकि कई बार देखा जाता है कि खाना कहीं ज्यादा पका तो कहीं कच्चा रह जाता है. साथ ही लोहे की कढ़ाई जितना पुराना होगा यह उतना ही प्राकृतिक रूप से नॉन स्टिक होता चला जाएगा.

कढ़ाई में खाना बनाते समय इन बातों का रखें ख्याल
लोहे की कढ़ाई में खाना बनाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना है.जैसे इस कढ़ाई में हर दिन खाना ना बनाकर हफ्ते में दो या तीन दिन ही खाना बनाएं.क्योंकि इससे शरीर में अधिक मात्रा में आयरन जाने की संभावना होती है.वही, इस कढ़ाई में नींबू, टमाटर जैसे खट्टे पदार्थ डालने से बचे.क्योंकि यह लोहे के साथ रिएक्ट कर सकता है और आपकी सेहत खराब हो सकती है.

( नोट- यह जानकारी आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकेल 18 पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health News, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *